Home /News /education /

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कॉलेज स्टूडेंट्स के फिज़िकल अटेंडेंस पर लगा बैन, ऑनलाइन और ब्लैंडेड मोड में होंगे सेमेस्टर एग्ज़ाम

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कॉलेज स्टूडेंट्स के फिज़िकल अटेंडेंस पर लगा बैन, ऑनलाइन और ब्लैंडेड मोड में होंगे सेमेस्टर एग्ज़ाम

Chhattisgarh: बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से उच्च शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है

Chhattisgarh: बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से उच्च शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की सभी यूनिवर्सिटी में होने वाली पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं अब ऑनलाइन और ब्लैंडेड मोड में आयोजित की जाएगी. बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से उच्च शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है.

रायपुर. Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की सभी यूनिवर्सिटी में होने वाली पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं अब ऑनलाइन और ब्लैंडेड मोड में आयोजित की जाएगी. बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से उच्च शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है. साथ ही स्टूडेंट्स की फिज़िकल अटेंडेंस पर तुरंत बैन लगा दिया गया है. कॉलेजों में सभी पाठ्यक्रमों के पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जायेंगी. साथ ही यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक और अशैक्षणिक अमला एक तिहाई-रोस्टर का पालन करते हुए कॉलेज,यूनिवर्सिटी या अन्य संस्था जाएंगे.

कोविड-19 की महामारी के संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन ने प्रदेश के सभी राजकीय, निजी विश्वविद्यालयों और शासकीय तथा अशासकीय कॉलेजों में शिक्षा सत्र 2021-22 में अध्यापन और अध्ययन और परीक्षाओं के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2021-22 के सेमेस्टर पद्धति वाले सभी पाठ्यक्रमों के पहले और तीसरे तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाईन, ब्लैन्डेड मोड में आयोजित करने के निर्देश जारी किये गये हैं. साथ ही विश्वविद्यालयों द्वारा इस संबंध में उनकी कार्य परिषद के अनुमोदन से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाने को भी निर्देशित किया गया है.

जारी किये गये निर्देश में छात्रों की फिज़िकल अटेंडेंस यानि भौतिक उपस्थिति तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दी गयी है. और सभी कक्षाओं को ऑनलाइन जारी रखने को कहा गया है.

शैक्षणिक-अशैक्षणिक अमले को एक-तिहाई रोस्टर पद्धति से उपस्थित रहने का निर्देश जारी किया जाए. रोस्टर ड्यूटी वाले दिवसों पर शैक्षणिक अमले द्वारा शिक्षण कार्य महाविद्यालय से और बाकी दिनों में में वर्क फ्रॉफ होम के तहत अपने निवास से ही शिक्षक टाइम टेबल के अनुसार क्लासेस लेंगे.

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कॉलेज के गैर-शैक्षणिक कार्य रोस्टर ड्यूटी अनुसार उपस्थित कर्मचारियों द्वारा महाविद्यालय में उपस्थित होकर किया जायेगा किन्तु बाकी समस्त कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम पद्धति से फोन और ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत कार्यों में सहयोग करेंगे. इसके अलावा किसी भी स्थिति में अधिकारी-कर्मचारी द्वारा अवकाश स्वीकृति कराये बिना तथा सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना मुख्यालय का त्याग नहीं किया जायेगा.

यह भी पढ़ें –
OSSC Junior Clerk Recruitment 2022: ग्रेजुएशन पास के लिए निकली हैं जूनियर क्लर्क की नौकरियां, छूट न जाए मौका, जल्द करें आवेदन
AAI Recruitment 2022: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में इन पदों पर बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, आज से आवेदन शुरू, 50000 मिलेगी सैलरी

Tags: Education, University Exams

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर