• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Free Coaching Yojana: सरकार की फ्री कोचिंग योजना के लिए आवेदन का कल है आखिरी मौका, जानें किसे मिलेगा मौका

Free Coaching Yojana: सरकार की फ्री कोचिंग योजना के लिए आवेदन का कल है आखिरी मौका, जानें किसे मिलेगा मौका

Free Coaching Yojana: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 24 सितंबर है.

Free Coaching Yojana: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 24 सितंबर है.

Free Coaching Yojana: इस योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम हो) वर्ग के अभ्यर्थी पा सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Free Coaching Yojana: ऐसे अभ्यर्थी जो विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उनके लिए यह बहुत काम की खबर है. दरअसल, राजस्थान सरकार नें मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Rajasthan Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana) की शुरूआत की है. यहां नि:शुल्क तौर पर REET, RPSC, UPSC IAS, RSMSSB, NEET और JEE की तैयारी कर रहे युवाओं को फ्री कोचिंग दी जाएगी. इसके लिए राजस्थान के कुल 17 कोचिंग सेंटर को चुना गया है. इच्छुक स्टूडेंट कल यानी 24 सितंबर तक फ्री कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की शुरूआत 10 सितंबर से हुई थी.

    स्टूडेंट ऑनलाईन आवेदन sso portal ( https://sso.rajasthan.gov.in ) द्वारा SJMS SMS APP पर कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले स्टूडेंट्स योजना एवं पात्रता का विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी बेहतर ढंग से कराने एवं समान अवसर प्रदान करने के लिए पोर्टल शुरू किया गया है. SJMS SMS APP पोर्टल पर इस योजना की समस्त जानकारी उपलब्ध है.

    ये भी पढ़ें-

    MP Board Marking Scheme: एमपी में इस स्कीम से मिलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को नंबर, जानें डिटेल
    HPPSC: 26 सितंबर को आयोजित होगी हिमाचल प्रीलिम्स परीक्षा, अभ्यर्थियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

    हर साल 10 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में विभिन्न वर्गों के 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित करने की मंजूरी दी है. इस योजना का लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम हो) वर्ग के अभ्यर्थी पा सकेंगे.

    जानें किस कोर्स में कितने लोगों को मिलेगी कोचिंग
    बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए 200, राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500, इंजीनियरिंग-मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000, सब-इंस्पेक्टर एवं पे-मेट्रिक्स लेवल-10 एवं इससे ऊपर की अन्य परीक्षाओं के लिए 800, रीट के लिए 1500, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए 1200, कांस्टेबल परीक्षा के लिए 800 तथा क्लेट के लिए 1000 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष योजना का लाभ मिल सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज