Home /News /education /

देश की पहली ऐसी विधानसभा जहां बच्चे चलाएंगे सत्र, जानें कौन से राज्य में होगा आयोजन

देश की पहली ऐसी विधानसभा जहां बच्चे चलाएंगे सत्र, जानें कौन से राज्य में होगा आयोजन

14 नवंबर को पहली बार विशेष बाल सत्र आयोजित किया जायेगा.

14 नवंबर को पहली बार विशेष बाल सत्र आयोजित किया जायेगा.

Children Day November 14: प्रश्नकाल और शून्यकाल होगा जिसमें छात्र उत्तर पाने के लिये मुद्दों के प्रश्न उठायेंगे. बाल दिवस और देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर आयोजित होने वाले अनोखे सत्र में बच्चे कुर्ता और पायजामा पहने नजर आयेंगे. राजस्थान विधानसभा देश की पहली ऐसी विधानसभा होगी जहां बाल सत्र का आयोजन किया जायेगा. इस विधानसभा सत्र का संचालन बच्चों द्वारा किया जायेगा. सत्र का संचालन राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की राजस्थान शाखा के तत्वावधान में विधानसभा में होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Children Day November 14: बच्चों को विधानसभा के कामकाज के बारे में अवगत कराने के लिये राजस्थान विधानसभा में 14 नवंबर को पहली बार विशेष बाल सत्र आयोजित किया जायेगा. इस दौरान राज्य की जनता से जुडे मुद्दों को उठाने के लिये बच्चे मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, विपक्ष के नेता और सदस्यों की भूमिका में नजर आयेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया सहित राजस्थान विधानसभा के सदस्य बच्चों द्वारा आयोजित सत्र में मौजूद रहेंगे.

    एक अधिकारिक बयान के अनुसार सत्र में प्रश्नकाल और शून्यकाल होगा जिसमें छात्र उत्तर पाने के लिये मुद्दों के प्रश्न उठायेंगे. राजस्थान विधानसभा देश की पहली ऐसी विधानसभा होगी जहां बाल सत्र का आयोजन किया जायेगा. इस विधानसभा सत्र का संचालन बच्चों द्वारा किया जायेगा. सत्र का संचालन राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की राजस्थान शाखा के तत्वावधान में विधानसभा में होगा.

    यह भी पढ़ें – 
    New Education Policy: नयी शिक्षा नीति क्यों नहीं हो पाई पूरी तरह से लागू, यूजीसी अध्यक्ष ने बताया
    Career Tips: प्रोफेसर कैसे बनें? जानिए योग्यता, स्किल्स और सैलरी

    विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने बताया कि भावी पीढी को सदन चलाने, सवाल पूछने और अनुशासन के साथ अपने विचार व्यक्त करने का मौका दिया गया है. सत्र में शामिल होने के लिये बच्चे सदन में सवाल पूछने, जवाब देने और विधायकों के कामकाज को समझने का पूर्वाभ्यास कर रहे हैं. बाल दिवस और देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर आयोजित होने वाले अनोखे सत्र में बच्चे कुर्ता और पायजामा पहने नजर आयेंगे. (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Assembly Session, Children, Rajasthan Assembly, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर