Home /News /education /

CISCE Board Exam 2022: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, कम हुआ CISCE बोर्ड का सिलेबस

CISCE Board Exam 2022: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, कम हुआ CISCE बोर्ड का सिलेबस

CISCE बोर्ड सिलेबस पर लेटेस्ट अपडेट

CISCE बोर्ड सिलेबस पर लेटेस्ट अपडेट

CISCE Board Exam 2022, CISCE Board Exam Syllabus: सीआईएससीई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के सिलेबस में कटौती की सूचना जारी की है. आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board Exam 2022) यानी कक्षा 10वीं और आईएससी बोर्ड (ISC Board Exam 2022) यानी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं भी साल 2022 में दो टर्म में आयोजित की जा रही हैं. बोर्ड परीक्षा का सिलेबस कम किए जाने से छात्र और उनके अभिभावक काफी राहत महसूस कर रहे हैं (Board Exam Syllabus). साल 2020 से कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की वजह से शिक्षा सेक्टर पर काफी असर पड़ा है और इसी वजह से बोर्ड ने सिलेबस में बदलाव किया है (Coronavirus In India).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (CISCE Board Exam 2022, cisce.org). बोर्ड परीक्षा के दौर में हर बोर्ड अपने हिसाब से परीक्षाओं का आयोजन करवा रहा है (Board Exams 2022). सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) और सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board Exam 2022) 2 टर्म में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवा रहे हैं. साल 2020 से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण ने शिक्षा जगत पर गहरा असर डाला है (Coronavirus In India). इस साल भी हालात को देखते हुए सीआईएससीई बोर्ड ने आईसीएसई परीक्षा (ICSE Board Exam 2022) और आईएससी परीक्षा (ISC Board Exam 2022) के सिलेबस में कटौती कर दी है (CISCE Board Exam Syllabus).

    साल 2021 में भी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से क्लासेस ठीक तरीके से नहीं लग पाई थीं (Coronavirus In India). ऐसे में छात्र और अभिभावक बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर काफी चिंतित हैं (Board Exams 2022). उनकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board Exam 2022) ने कक्षा 10वीं यानी आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board Exam 2022) और कक्षा 12वीं यानी आईएससी बोर्ड (ISC Board Exam 2022) के सिलेबस में कटौती की है (CISCE Board Exam Syllabus). सीआईएससीई बोर्ड परीक्षा 2022 से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org देखते रहें (CISCE Board Exam 2022).

    ISC Board का नया सिलेबस
    CISCE ने ISC यानी कक्षा 12 के लिए समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, गणित, व्यावसायिक अध्ययन, रसायन विज्ञान व अन्य सभी विषयों का नया सिलेबस 2022 जारी किया है (ISC Board Syllabus 2022). कम हुए सिलेबस के अनुसार, ISC मैथ्स पेपर 2022 के दो भाग होंगे. इसमें भाग 1 थ्योरी आधारित 80 अंकों का पेपर होगा. वहीं, दूसरा पेपर 20 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क होगा. इसके अलावा, पेपर 1 में 3 सेक्शन होंगे, जिसमें ए सेक्शन अनिवार्य होगा. यह 65 अंकों का होगा. छात्रों के पास सेक्शन बी और सी के बीच विकल्प होगा, जो 15 अंकों का होगा.

    ये भी पढ़ें:
    Exam Tips: क्लास में टॉपर कैसे बनें? इन टिप्स से तोड़ देंगे हर परीक्षा का रिकॉर्ड
    Career Tips: क्या आप सिंगर बनना चाहते हैं? इन कोर्स से निखर जाएगी आवाज

    ICSE Board का नया सिलेबस
    ICSE कक्षा 10 में अंग्रेजी, इतिहास और नागरिक शास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिकी व अन्य विषयों का सिलेबल भी कम किया गया है. CISCE ने हर विषय का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न पीडीएफ मोड में ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर जारी किया है.

    Tags: Board exams, CISCE, Coronavirus in India, School syllabus, कोरोना वायरस

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर