CISCE Board exam 2021: 12वीं का प्रैक्टिकल देने जा रहे छात्रों को मानने होंगे ये नियम

छात्रों को अपने साथ पानी के साथ सैनिटाइजर भी ले जाने की सलाह दी गई है.

छात्रों को अपने साथ पानी के साथ सैनिटाइजर भी ले जाने की सलाह दी गई है.

CISCE 12th Practical Guidelines : कोरोना महामारी के फिर से बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर सीआईएससीई ने 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है. जिसका पालन करना सभी को अनिवार्य होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीआईएससीई बोर्ड यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) से संबद्ध स्कूलों में 08 अप्रैल से 12वीं का प्रैक्टिकल शुरू हो रहा है. सीआईएससीई ने प्रैक्टिल से संबंधित निर्देशों के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है. इन निर्देशों का पालन करना छात्रों, शिक्षकों और सभी नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए भी अनिवार्य होगा.

बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार, स्कूलों को परीक्षा लैब से बाहर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था करना आवश्यक होगा. साथ ही सभी छात्र, शिक्षक और नॉन-टीचिंग स्टाफ फेस मास्क या फेस कवर पहनेंगे. छात्र हैंड ग्लव्स पहनकर भी प्रैक्टिकल दे सकते हैं. नोटिस में कहा गया है कि छात्रों को अपने साथ पीने के पानी की बोतल के अलावा एक सैनिटाइजर की 50 मिली लीटर की बोतल भी लेकर जाना चाहिए.

कंप्यूटर साइंस का होगा पहला प्रैक्टिकल



निर्धारित शेड्यूल के अनुसार पहला प्रैक्टिकल कंप्यूटर साइंस (पेपर-2) का होगा. प्रैक्टिकल परीक्षाएं सुबह नौ बजे शुरू होंगी. इसकी अविधि डेढ़ घंटे होगी. कहा है कि छात्र प्रैक्टिल देने अपने साथ अपने साथ पेन, पेंसिल, इरेजर, शीट अन्य स्टेशनरी सामानों के साथ-साथ अपना एडमिट कार्ड साथ ले जाएंगे. परीक्षा के दौरान कैलकुलेटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स प्रतिबंधित रहेंगे. प्रतिबंधित वस्तुएं अपने साथ लेकर न जाएं. पकड़े जाने पर परीक्षा देने से वंचित किया जा सकता है.
ये भी पढ़ें-

JKBOSE Class 11th Result 2020: जम्मू डिविजन का 11वीं का रिजल्ट जारी, यहां से डायरेक्ट चेक करें
UP Board exam date 2021: 8 मई से होंगी यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं, देखें नया शेड्यूल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज