सत्र 2022 के लिए सिलेबस घटाने वाला पहला बोर्ड बना CISCE, स्टूडेंट्स को बड़ी राहत

CISCE ने 2022 के लिए अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं के लिए ICSE और ISC पाठ्यक्रम को कम कर दिया है.

CISCE ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2022 के लिए अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं के लिए ICSE और ISC पाठ्यक्रम को कम कर दिया है. सीआईएससीई ने इन विषयों के घटे हुए सिलेबस को अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है और स्कूलों से इस सिलेबस को लागू करने को कहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2022 के लिए अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं के लिए ICSE और ISC पाठ्यक्रम को कम कर दिया है. सीआईएससीई ने इन विषयों के घटे हुए सिलेबस को अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है और स्कूलों से इस सिलेबस को लागू करने को कहा है.

    परिषद ने स्कूल प्रमुखों को लिखे पत्र में देश में COVID-19 संकट से उत्पन्न स्थिति का जिक्र किया है और कहा है कि पिछले वर्ष के दौरान टीचिंग और लर्निंग प्रक्रिया प्रभावित हुई है. बता दें कि कोविड महामारी के कारण मार्च 2020 से देश में स्कूल बंद हैं और कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं.

    CISCE ने पत्र में कहा है कि सीआईएससीई ने विशेष रूप से 2022 के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए आईसीएसई और आईएससी स्तरों पर विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यक्रम की समीक्षा की प्रक्रिया शुरू की है ताकि पाठ्यक्रम के उन हिस्सों की पहचान की जा सके जिन्हें सामग्री की योग्यता से समझौता किए बिना कम किया जा सकता है.

    पहला बोर्ड जिसने कम किया अपना पाठ्यक्रम
    परिषद ने स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि संबंधित विषय के शिक्षक विषयों के क्रम के अनुसार पाठ्यक्रम को कवर करें। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि CISCE से संबंधित सभी स्कूल नए सिलेबस को अपनाए. इस बीच, आईसीएसई, आईएससी बोर्ड परीक्षा परिणाम 31 जुलाई के भीतर घोषित होने की उम्मीद है.

    ये भी पढ़ें-
    ITBP Constable Recruitment 2021: बिना परीक्षा ITBP में कांस्टेबल बनने का मौका, 10वीं पास करें अप्लाई
    DU Admissions 2021: जानिए कहां फंसा है CUCET पर पेंच, 10 दिनों में होगा एडमीशन पर अंतिम फैसला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.