• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • ICSE, ISC Result 2021 : सीआईएससीई ने जारी किया 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, ऐसे मिलेगी मार्कशीट

ICSE, ISC Result 2021 : सीआईएससीई ने जारी किया 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, ऐसे मिलेगी मार्कशीट

CISCE की मार्कशीट और पास सर्ट‍िफिकेट DigiLocker के जरिये मिलेगा.

CISCE की मार्कशीट और पास सर्ट‍िफिकेट DigiLocker के जरिये मिलेगा.

ICSE, ISC Result 2021 : सीआईएससीई रिजल्ट 2021 काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट के साथ मोबाइल पर एसएमएस के रजिए भी चेक किया जा सकता है. काउंसिल ने इसके लिए नंबर जारी किए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) के रिजल्ट जारी कर दिए. 10वीं (ICSE result 2021) और 12वीं (ISC result 2021) के के नतीजे काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर देख सकते हैं. इसके साथ 10वीं और 12वीं के परिणाम SMS के जरिये भी प्राप्‍त कर किए जा सकते हैं.
    ICSE परीक्षा में इस साल पास होने वाले का प्रतिशत 99.98 है जबकि ISC का पास पर्सेटेंज 99.76 है.

    कोरोना महामारी के कारण इस साल ICSE और ISC परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई थी. इसलिये ICSE और ISC का रिजल्‍ट इवैल्‍यूएशन पॉलिसी के आधार पर तैयार किया गया है. एसएमएस के जरिए अपना परिणाम जानने के लिये छात्रों को अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी. 'ICSE/ISC (यूनिक आईडी)' लिखें और ऊपर दिये गए नंबर पर भेज दें. सीबीएसई की तरह ही CISCE भी मार्कशीट और पास सर्ट‍िफिकेट DigiLocker के जरिये मिलेगा.

    दोबारा ऐसे करा सकेंगे मूल्यांकन

    इस बार परीक्षा न होने के कारण छात्र आंसर शीट की रीचेकिंग तो करा नहीं सकते. लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया से असंतुष्ट छात्रों की आपत्ति पर विचार करने की व्यवस्था काउंसिल ने बनाई है. इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल को एक आवेदन देना होगा. जिसमें आपत्ति को स्पष्ट तौर पर बताना होगा. जिसके बाद स्कूल उस पर विचार कर सकेंगे और छात्र के कारण से संतुष्ट होने के बाद ही उसे सीआईएससीई के पास भेजेंगे. इसलिए काउंसिल ने स्कूलों को 1 अगस्त तक का वक्त दिया है.

    काउंसिल ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आवेदन की समीक्षा स्कूल प्रमुख के भेजने पर ही की जाएगी. बोर्ड अपना फैसला स्कूल प्रमुख को ही बातएगा. अगर समीक्षा के बाद रिजल्ट में परिवर्तन होता है तो बोर्ड इसी जानकारी स्कूल को देगा.

    ये भी पढ़ें

    Board Result 2021: किस राज्य में कब आएंगे बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट, जानें पूरी डिटेल

    UPSESSB TGT Result: जीटीजी कला शिक्षक भर्ती रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज