Home /News /education /

Civil Services Exam: उत्तर लिखने से पहले प्रश्न को समझना क्यों है जरूरी, बता रहे हैं पूर्व सिविल सर्वेंट

Civil Services Exam: उत्तर लिखने से पहले प्रश्न को समझना क्यों है जरूरी, बता रहे हैं पूर्व सिविल सर्वेंट

इन टिप्स से करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी.

इन टिप्स से करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी.

Civil Services Exam: आपने तीरंदाजी की प्रतियोगिता देखी होगी? यदि नहीं, तो देखिए. उसमें यदि आपका निशाना सबसे अंदर वाले छोटे से गोले में लगता है, तो आपको चार नम्बर मिलते हैं. इसके बाद वाले गोलों पर लगने से वे क्रमशः तीन, दो और एक होते जाते हैं. निशाना यदि तख्ती से बाहर गया, तो शून्य. तो एक नम्बर वाले का निशाना गलत तो नहीं था, किन्तु पूरी तरह सही भी नहीं था, क्योंकि उसी निशाने में चार तक की संभावना थी. और उस चार को कोई न कोई तो हासिल करेगा ही. तब एक नंबर पाने वाला रह जाएगा. ये चार नंबर आप प्रश्न के शेड्स को पकड़कर ही प्राप्त कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. Civil Services Exam: परीक्षा हॉल में स्टूडेंट्स के दिमाग पर समय का इतना अधिक दबाव होता है कि उसे जैसे ही पेपर मिलता है, वह फटाफट पढ़कर उत्तर लिखने बैठ जाता है. इसका परिणाम यह होता है कि उसकी अब तक की सारी मेहनत अधूरी रह जाती है. इसी मनोवैज्ञानिक संकट को ध्यान में रखकर यहां मैं आपको कुछ सलाह दी जा रही हैं. इनके आधार पर आप उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करें. बाद में ये बातें आपकी आदत में शामिल हो जाएंगी और परीक्षा हॉल में आपकी मदद करेंगी.

सबसे पहले प्रश्न को समझें. परीक्षार्थी प्रश्न को समझे बिना ही उत्तर लिखना शुरू कर देते हैं. दरअसल वे पूछे गए प्रश्न का उत्तर नहीं लिखते, बल्कि उस प्रश्न से जुडे़ अध्याय पर ही उत्तर लिखना शुरू कर देते हैं. यहीं पर सब कुछ गड़बड़ा जाता है. दरअसल, हर प्रश्न का संबंध किसी न किसी अध्याय से तो होता ही है, ऐसे में आपको देखना यह है कि वह प्रश्न अध्याय के किस अंश से है. यहां आप इस मनोवैज्ञानिक संकट की गिरफ्त में आ जाते हैं कि आप वह नहीं लिखते जो पूछा जाता है. बल्कि आप वह लिखने लगते हैं, जो आपको आता है और बस, इसी से सारा फर्क पड़ जाता है.

शेड्स (Shades) को पकड़ने की कोशिश करें
प्रश्न को समझने के बाद उसके शेड्स (Shades) को पकड़ने की कोशिश करें. क्या लाल रंग एक ही तरह का होता है? क्या ऊगते हुए सूरज का लाल रंग, रक्त का लाल रंग और गुलाब का लाल रंग एक ही जैसे होते है? जी नहीं, इन सभी का लाल रंग तो है, लेकिन लाल रंग के शेड्स एक जैसे नहीं हैं. आपको उनमें थोड़ा-थोड़ा फर्क मिलेगा, बशर्ते की आप उन्हें ध्यान से देखें. आपके प्रश्न भी आपसे इसी तरह के विशिष्ट ध्यान की मांग करते हैं. आप प्रश्न की गहराई में उतरकर यह जानने की कोशिश करें कि दरअसल परीक्षक चाह क्या रहा है.

तीरंदाजी की प्रतियोगिता है अच्छा उदाहरण
याद रखें कि आपका उत्तर गलत नहीं है, इसका अर्थ यह नहीं होता है कि आपका उत्तर सही है. आपने तीरंदाजी की प्रतियोगिता देखी होगी? यदि नहीं, तो देखिए. उसमें यदि आपका निशाना सबसे अंदर वाले छोटे से गोले में लगता है, तो आपको चार नम्बर मिलते हैं. इसके बाद वाले गोलों पर लगने से वे क्रमशः तीन, दो और एक होते जाते हैं. निशाना यदि तख्ती से बाहर गया, तो शून्य. तो एक नम्बर वाले का निशाना गलत तो नहीं था, किन्तु पूरी तरह सही भी नहीं था, क्योंकि उसी निशाने में चार तक की संभावना थी. और उस चार को कोई न कोई तो हासिल करेगा ही. तब एक नंबर पाने वाला रह जाएगा. ये चार नंबर आप प्रश्न के शेड्स को पकड़कर ही प्राप्त कर सकेंगे.

‘की-वर्ड्स’ हैं जरूरी
प्रश्न में दिए गए ‘की-वर्ड्स‘ की उपेक्षा बिल्कुल न करें, जैसा कि अधिकांश विद्यार्थी करते हैं. उन्हें ‘विवेचना करना‘, ‘विश्लेषण करना‘, ‘चर्चा करना‘, ‘समालोचना करना‘, ‘टिप्पणी लिखना‘ आदि शब्दों के अर्थ एक जैसे लगते हैं. जबकि ये एक जैसे नहीं होते. ये ही तो वे मूल शब्द होते हैं, जो इस बात का निर्धारण करते हैं कि आपको अपना उत्तर किस तरीके से लिखना है. इसलिए इन पर ध्यान देना आपकी पहली प्राथमिकाता होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-
Jharkhand School Reopen News: झारखंड में खुल सकते हैं पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्‍कूल
CU Himachal : पीएचडी की 199 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा 28 नवंबर को, आज जारी होगा एडमिट कार्ड

प्रश्न को पढ़ने के बाद आप यह देखें कि उस प्रश्न के कितने टुकड़े किए जा सकते हैं. फिर उसी विभाजन के आधार पर उत्तर लिखें. इससे आप बिखरेंगे नहीं. साथ ही आप वे सारे उत्तर दे देंगे, जो आपसे चाहे गए हैं. यदि प्रश्न के किसी हिन्दी शब्द को लेकर या वाक्य के अर्थ को लेकर आपको कोई परेशानी महसूस हो रही हो, तो बेहतर है कि उसका अंग्रेजी अनुवाद जरूर देख लें. प्रश्न को अच्छी तरह समझे बिना केवल अनुमान के आधार पर हल करने का रिस्क कभी न लें.

Tags: Civil Services Examination, Education news, UPSC

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर