होम /न्यूज /education /CLAT Exam Preparation Tips: क्लैट परीक्षा की कैसे करें तैयारी? देखें महत्वपूर्ण टिप्स

CLAT Exam Preparation Tips: क्लैट परीक्षा की कैसे करें तैयारी? देखें महत्वपूर्ण टिप्स

CLAT Exam Tips: क्लैट की परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स.

CLAT Exam Tips: क्लैट की परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स.

CLAT Exam Preparation Tips: सरकारी लॉ कॉलेज पाने के लिए देश भर के छात्र क्लैट की परीक्षा देते हैं. किसी भी एक्जाम की तै ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इस परीक्षा के लिए एक बेहतर स्ट्रेटेजी को तैयारी का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है.
जब तक हम किसी परीक्षा के पैटर्न को नहीं जान लेते हैं तब तक हमें कैसे मालूम होगा कि परीक्षा का नेचर कैसा है.
परीक्षा के नेचर को जानने के बाद स्टूडेंट्स क्लैट के सिलेबस के अनुसार पढ़ना शुरू करें.

नई दिल्ली: CLAT Exam Preparation Tips: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, CLAT 2022 के फॉर्म भरे जा चुके हैं. लॉ के छात्र इस परीक्षा को देते हैं. गौरतलब है कि इस वर्ष परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर को किया जाना है. ऐसे में क्लैट की तैयारी के लिए छात्रों के पास अब अधिक समय नहीं बचा है. इसलिए छात्रों को तैयारी के लिए एक स्मार्ट स्ट्रेटैजी को अपनाना बेहद जरूरी है. आइए जानें क्लैट की परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स.

एग्जाम पैटर्न को जानें
जब तक हम किसी परीक्षा के पैटर्न को नहीं जान लेते हैं तब तक हमें मालूम नहीं होगा कि परीक्षा का नेचर कैसा है. क्लैट की परीक्षा के लिए जरूरी है कि उसके पैटर्न को जान लिया जाए. इस परीक्षा के पैटर्न को जानने के बाद तैयारी करना बेहद आसान हो जाएगा. उसी हिसाब से जरूरी टॉपिक को अधिक समय दे पाएंगे और अच्छे से तैयारी भी कर पाएंगे.

पूरा सिलेबस ज़रूर पढ़ लें
परीक्षा के पैटर्न को जानने के बाद स्टूडेंट्स क्लैट के सिलेबस के अनुसार पढ़ना शुरू करें. स्टूडेंट्स ये बात ज़रूर ध्यान रखें कि तैयारी के दौरान उनका पूरा सिलेबस कवर हो रहा है कि नहीं. ऐसा बिल्कुल भी न करें कि किसी टॉपिक को कम जरूरी समझकर छोड़ दें. सभी सेक्शन का ध्यान रखें और सिलेबस की पूरी तैयारी कर लें. पूरी तैयारी के बाद स्टूडेंट्स फुल कॉन्फिडेंस  के साथ परीक्षा दे पाते हैं.

नोट्स बनाएं
किसी भी परीक्षा की तैयारी में शॉर्ट नोट्स बहुत हेल्पफुल रहते हैं. छात्र तैयारी करते समय नोट बनाते रहें.  ये शॉर्ट्स नोट्स रिवीजन के टाइम बहुत काम आतें हैं और इन नोट्स में हम इन्टरनेट से मिली जानकारियों को भी शामिल कर सकतें हैं. इन्टरनेट में मिली जानकारी को हम सेव करके हर वक्त कहीं भी पढ़ सकतें हैंं. इसीलिए नोट मेकिंग जरूरी है और उसमें अपडेट करते रहें.

मॉक टेस्ट दें
हम लगातार पढ़ते जातें हैं और पिछली चीज़ों को भूलते जातें हैं, और इसी कारण एक्जाम में परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. तैयारी करने के  साथ ही जरूरी है खुद को टेस्ट करते रहना. खुद की तैयारी को टेस्ट करते रहने के लिए मॉक टेस्ट समय से लेते रहें. यह मॉक टेस्ट बताता है कि तैयारी कैसी है और साथ ही इसके परिणाम कॉन्फिडेंस भी बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें-
SBI Recruitment 2022: SBI में 5000 से अधिक इन पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रेजुएट करें आवेदन, 47000 होगी सैलरी
SSC CGL Recruitment 2022: भारत सरकार के इन विभागों में निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू, 1.51 लाख होगी सैलरी

Tags: Competitive exams, Education

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें