Home /News /education /

CM RISE School: सीएम राइज़ स्कूलों में पदस्थापना के लिए प्राचार्यो के लिए जा रहे इंटरव्यू, दूसरा चरण शुरु

CM RISE School: सीएम राइज़ स्कूलों में पदस्थापना के लिए प्राचार्यो के लिए जा रहे इंटरव्यू, दूसरा चरण शुरु

CM RISE SCHOOL: सीएम राइज़ स्कूल 3 चरण में खोले जाएंगे.

CM RISE SCHOOL: सीएम राइज़ स्कूल 3 चरण में खोले जाएंगे.

CM RISE School: प्रदेश भर में पहले चरण में 350 स्कूल के तहत होंगे शुरू सीएम राइज़ स्कूल (CM Rise school), स्कूलों में पदस्थापना के लिए शिक्षकों की ली जा चुकी है लिखित परीक्षा.

भोपाल. मध्य प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने सीएम राइज़ स्कूल खुलने जा रहे हैं. सीएम राइज़ स्कूल तैयार होने के साथ-साथ प्राचार्या के चयन की प्रक्रिया भी लगातार जारी है. प्रदेश भर में सीएम राइज स्कूल के लिए प्राचार्यों का साक्षात्कार लिया जा रहा है. प्रदेश भर में तैयार होने जा रहे 9200 सीएम राइज स्कूलों के लिए अब प्राचार्य को रखने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

दूसरे चरण के लिए जा रहे साक्षात्कार
प्रदेश भर में पहले चरण के प्राचार्य के साक्षात्कार हो चुके हैं. अब दूसरे चरण के लिए करीब 219 से ज्यादा आवेदन मिले थे,इनमें से 66 प्राचार्य का चयन किया जाना है. भोपाल होशंगाबाद संभाग के साथ ही हर संभागों में सीएम राइज के लिए प्राचार्य के इंटरव्यू लिए जा रहे हैं. इनमें 15 साल का अनुभव रखने वाले व्याख्याता,उच्च माध्यमिक शिक्षक और उप प्राचार्य को प्राचार्य बनने के लिए मौका दिया गया है.

सीएम राइज़ स्कूल में पदस्थापना शिक्षकों के लिए हुई है लिखित परीक्षा
प्रदेश भर में 9200 सीएम राइज़ स्कूल तैयार होने जा रहे हैं.इन में रखे जाने वाले शिक्षकों के लिए पात्रता परीक्षा अनिवार्य की गई थी. हाईटेक सीएम राइज़ स्कूलों के लिए शिक्षकों की लिखित परीक्षा ली गई है.परीक्षा में पास होने के बाद ही शिक्षक सीएम राइज़ स्कूल में पढ़ाने के लिए योग्य माने जाएंगे. चयनित शिक्षकों का कार्यकाल 5 साल का रहेगा,इसके बाद संबंधित शिक्षकों के कार्य की मूल्यांकन के आधार पर ही उनके कार्यकाल में वृद्धि की जाएगी.सीएम राइज स्कूलों में पदस्थापना नियमित शिक्षकों से ही की जा रही है.

पहले चरण में खुलेंगे 350 सीएम राइज़ स्कूल
मध्यप्रदेश में 9 हजार से ज़्यादा सीएम राइज (CM Rise School) स्कूल खोले जाएंगे.सीएम राइज़ स्कूल 3 चरण में खोले जाएंगे. इस साल साढ़े तीन हजार स्कूल खोलने का लक्ष्य तय किया गया है.इस स्कूलो में हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई होगी.साथ ही प्राइवेट स्कूलों की तरह केजी वन, टू, नर्सरी कक्षाएं भी होंगी.पहले चरण में प्रदेश भर में 350 से ज्यादा सीएम राइज स्कूल तैयार किए जाएंगे.इनमें शिक्षकों प्राचार्य और अन्य कर्मचारियों को रखने की व्यवस्था भी पूरी तरह से अलग रहेगी.

यह भी पढ़ें –
HPCL Recruitment 2022: HPCL में इन पदों पर आवेदन करने के बचे हैं चंद दिन, ग्रेजुएट करें अप्लाई, होगी अच्छी सैलरी
GPSSB Recruitment 2022 : स्टाफ नर्स और अकाउंटेंट सहित कई पदों पर बंपर वैकेंसी, आज शुरू होगा आवेदन

Tags: Education, Government teacher job

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर