• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • UP Abhyudaya scheme: फ्री मिलेगी सिविल, नीट और डिफेंस की कोचिंग, 10 फरवरी से करें रजिस्ट्रेशन

UP Abhyudaya scheme: फ्री मिलेगी सिविल, नीट और डिफेंस की कोचिंग, 10 फरवरी से करें रजिस्ट्रेशन

छात्रों को उत्तर पुस्तिका नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर तय समय सीमा के भीतर जमा करनी होगी.

छात्रों को उत्तर पुस्तिका नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर तय समय सीमा के भीतर जमा करनी होगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बसंत पंचमी के अवसर पर 16 फरवरी को 'अभ्युदय योजना' की शुरुआत करेंगे. कोचिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में अब छात्र सिविल सेवा, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बसंत पंचमी के अवसर पर ‘अभ्युदय योजना’ की शुरुआत करेंगे. पूरी तरह निःशुल्क इस खास कोचिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी. संभव है कि पंजीकृत अभ्यर्थियों के साथ 15 फरवरी को सीएम योगी संवाद भी करें.

    उत्तर प्रदेश सूचना अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने शनिवार यह जानकारी दी. सहगल ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों के साथ एक महत्वपूर्ण वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया कि सभी मंडल मुख्यालयों पर 16 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन से सिविल सेवा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ करेंगे.

    ऑनलाईन उपलब्ध होगा स्टडी कंटेंट
    अभ्यर्थियों को सहजता के साथ गुणवत्तापूर्ण स्टडी मैटेरियल मिल सके, इसके लिए राज्य स्तर पर ई-लर्निंग कंटें प्लेटफार्म बनाया जा रहा है. पंजीकृत अभ्यर्थियों को ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर सवाल पूछने का भी मौका होगा. जिसका विशेषज्ञ समुचित निराकरण करेंगे.

    सभी मंडल में कोचिंग सेंटर बनेंगे
    मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत सभी मंडल मुख्यालय पर निःशुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी. उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) हर साल एक तय समय पर पात्रता परीक्षा आयोजित कराएगी, जिसके माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन होगा.

    यह भी पढ़ें-
    REET Exam-2020: रीट परीक्षा के लेवल फर्स्ट में बीएड धारकों को शामिल करने के निर्देश
    Sarkari Naukri: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने निकाली कृषि पर्यवेक्षक की 882 वैकेंसी, चेर करें पेपर पैटर्न

    मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश
    उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की ओर से इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है. इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा. जबकि एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज