• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • College Reopening: यहां खुलेंगे अक्टूबर के पहले सप्ताह से कॉलेज, जानें उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन

College Reopening: यहां खुलेंगे अक्टूबर के पहले सप्ताह से कॉलेज, जानें उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन

College Reopening: केरल में 4 अक्टूबर से कॉलेज खुलेंगे.

College Reopening: केरल में 4 अक्टूबर से कॉलेज खुलेंगे.

College Reopening: केरल में डिग्री और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के अंतिम सेमेस्टर की कक्षाएं COVID-19 स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए 4 अक्टूबर से शुरू की जाएंगी. इस दौरान अंतिम वर्ष के पीजी कोर्स की कक्षाएं पूर्ण उपस्थिति के साथ लगेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. College Reopening: देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में कोरोना के घटने प्रभाव के साथ शिक्षण गतिविधियां फिर से शुरू होने लगी हैं. इसी बीच केरल सरकार ने 1 साल से अधिक समय से बंद चल रहे कॉलेजों को 4 अक्टूबर से खोलने का फैसला किया है. इस बारे में उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव सजुकुमार ने एक आदेश में कहा कि डिग्री और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के अंतिम सेमेस्टर की कक्षाएं COVID-19 स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए 4 अक्टूबर से शुरू की जाएंगी.

    आदेश के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग के तहत आने वाले सभी संस्थानों के लिए कॉलेज खोलने का नियम लागू माना जाएगा. इस दौरान अंतिम वर्ष के पीजी कोर्स की कक्षाएं पूर्ण उपस्थिति के साथ लगेंगी, जबकि अंतिम वर्ष के डिग्री कोर्सेज के सिर्फ 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित की जाएंगी. वहीं कॉलेज परिषदों द्वारा संस्थानों में उपलब्ध स्थान के अनुसार क्लास संचालित करने का समय तय किया जाएगा. खास बात यह है कि पहले की तरह अन्य सेमेस्टर के लिए कक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी.

    ये भी पढ़ें-

    CBSE term 1 exams: सीबीएसई इस साल दो हिस्सों में कराएगा बोर्ड परीक्षा, नवंबर में होगी 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा
    MP School Reopening: एमपी में कल से खुलेंगे 5वीं तक के स्कूल, इन गाइडलाइन का रखना होगा ध्यान

    कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन 
    आदेश में कहा गया है, कक्षा शुरू होने से पहले कक्षाओं, पुस्तकालयों और प्रयोगशालाओं को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए और संस्थान संबंधित स्थानीय स्व-सरकारी निकायों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं या गैर सरकारी संगठनों से सहायता ले सकते हैं. वहीं कॉलेज आने वाले स्टूडेट्स को सख्ती के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. आदेश में कहा गया है, संस्थानों को पर्याप्त संख्या में मास्क, सैनिटाइजर और हाथ धोने की सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए. इकट्ठा होने से बचना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज