Home /News /education /

Board Exams 2022: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, क्या फिर कैंसिल होगी बोर्ड परीक्षा?

Board Exams 2022: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, क्या फिर कैंसिल होगी बोर्ड परीक्षा?

बोर्ड परीक्षा को लेकर हुआ संशय

बोर्ड परीक्षा को लेकर हुआ संशय

Board Exams 2022, Coronavirus, Omicron Variant: दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) दस्तक दे चुका है. भारत में भी एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लग गए हैं (Covid 19 Cases In India). वहीं, सीबीएसई (CBSE Board Exam 2022), आईसीएसई व कई राज्य बोर्ड इन दिनों बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए हैं. ऐसे में छात्रों के साथ ही पेरेंट्स भी संक्रमण से बचाव को लेकर काफी चिंतित हैं. किसी को भी समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर परीक्षाएं समय पर कैसे आयोजित की जा सकेंगी (Board Exams 2022).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Board Exams 2022, Coronavirus). कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) एक बार फिर से दुनिया को डरा रहा है. कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) ने कई देशों में दस्तक दे दी है. ऐसे में सभी इससे बचाव के लिए नए प्लान पर काम कर रहे हैं. भारत में इन दिनों बोर्ड परीक्षाओं का दौर चल रहा है. सीबीएसई (CBSE Board Exam 2022), आईसीएसई (ICSE Board Exam 2022), आईएसई बोर्ड (ISC Board Exam 2022) की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, जबकि राज्य बोर्ड परीक्षाएं  शुरू कराने पर विचार कर रहे हैं.

    भारत में भी कोविड-19 (Covid 19 Cases In India) मामलों में इजाफा देखा जा रहा है. ऐसे में छात्रों के साथ ही उनके अभिभावक भी परीक्षाओं के ऑफलाइन आयोजन को लेकर संशय में हैं. सभी के मन में परीक्षा को लेकर घबराहट है, जोकि काफी स्वाभाविक भी है. अभी किसी को भी समझ में नहीं आ रहा है कि आगामी कुछ दिनों में हालात कैसे होंगे और क्या उनका असर बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams 2022) पर भी पड़ेगा.

    भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट ने सभी को चिंता में डाल दिया है. भारत में भी कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी को देखते हुए सरकार ने उच्च कदम उठाने के निर्देश जारी कर दिए हैं (Covid 19 Cases In India). ऐसे हालात में बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) को लेकर परेशान हो जाना काफी स्वाभाविक है.

    बोर्ड परीक्षा को लेकर परेशानी
    भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) का अभी तक एक भी केस नहीं मिला है. अगर देश में नए वैरिएंट के मरीजों की संख्या बढ़ती है या स्थिति दूसरी लहर जैसी होती है तो केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बाद राज्यों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को निरस्त किया जा सकता है. हालांकि, रिजल्ट कैसे तैयार किया जाएगा, इसको लेकर इस बार अलग नीति बनाई जाएगी.

    ये भी पढ़ें:
    CBSE Term 1 Exam: ऐसे सॉल्व करें केमिस्ट्री का पेपर, बन जाएंगे 12वीं के टॉपर
    CBSE Term 1 Exam: थोड़ा मुश्किल रहेगा 10वीं साइंस का पेपर, इस तरह से बनाएं अपनी स्ट्रैटेजी

    डीयू एडमिशन पर पड़ा था असर
    पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर के चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. तब छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया गया था. हालांकि, इसकी वजह से डीयू एडमिशन पर काफी प्रभाव पड़ा था (DU Admission). इंटरनल असेसमेंट में अधिकतर छात्रों को ज्यादा मार्क्स मिले थे, जिसकी वजह से दिल्ली विवि में 95 प्रतिशत तक के अंक वाले छात्रों को एडमिशन नहीं मिल पाया था.

    Tags: Coronavirus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर