मुजफ्फरनगर में सरकारी शिक्षक की मौत होने के दो हफ्ते बाद लगाई कोविड ड्यूटी

(सांकेतिक फोटो)

ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि अधिकारियों को शिक्षक की मौत के बारे में जानकारी नहीं थी.

  • Share this:
    मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर जिले के कलेक्टर के दफ्तर में बनाए गए कोविड नियंत्रण कक्ष में उस सरकारी स्कूल के शिक्षक की ड्यूटी लगा दी गई, जिनकी दो हफ्ते पहले कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई थी. ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि अधिकारियों को शिक्षक की मौत के बारे में जानकारी नहीं थी.

    अधिकारी ने बताया कि घटना तब सामने आई जब जिला अधिकारियों द्वारा जारी ड्यूटी चार्ट में नंद किशोर यादव का नाम था. खानजहांपुर गांव निवासी किशोर की ड्यूटी 10 से 24 जून के बीच नियंत्रण कक्ष में लगाई गई थी. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को किशोर की मौत की जानकारी नहीं थी , इसलिए चार्ट जारी किया गया.

    इसके अलावा यदि यूपी के स्कूल खुलने और रिजल्ट की बात करें तो बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा 6, 7 ,8 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नति देने का निर्णय का शासनादेश पूर्व में जारी कर दिया गया है. यदि किसी बोर्ड विशेष का अन्यथा आदेश न हो तो प्रदेश के समस्त बोर्ड के समस्त विद्यालयों की कक्षा 6, 7, 8 के छात्रों को अगली कक्षा में सामान्य प्रोन्नति दी जाएगी.

    कक्षा 9 एवं 11 की परीक्षा
    कक्षा 9 एवं 11 के छात्रों को उनकी वार्षिक परीक्षा के परीक्षाफल के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाए. यदि किसी विद्यालय में वार्षिक परीक्षा अभी तक संपादित नहीं हो पाई है तो वह छात्र के वर्ष भर किए गए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नति देंगे. यदि कोई आंतरिक मूल्यांकन उपलब्ध नहीं है तो सामान्य रूप से छात्र को प्रोन्नति दी जाए.

    यदि बोर्ड विशेष का कोई इस संबंध में आदेश होगा तो वह लागू होगा अन्यथा कक्षा 6, 7, 8, 9 एवं 11 की उक्त वर्णित व्यवस्था, प्रदेश के समस्त बोर्ड के समस्त विद्यालयों पर लागू होगी.

    उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है जिसने गत वर्ष 2020 के जुलाई माह में ही करोना महामारी से पठन-पाठन में हो रहे व्यवधान के दृष्टिगत, पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी कर दी थी. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    Tezpur University Recruitment 2021: तेजपुर विश्वविद्यालय ने निकालीं कई पदों पर भर्तियां, 12वीं पास करें आवेदन
    PRL Recruitment 2021: भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में कई पदों पर नौकरियां, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.