Home /News /education /

Yogyata App: ग्रामीण युवाओं की वोकेशनल एजुकेशन के लिए CSC ने लॉन्च किया ‘योग्यता’ ऐप

Yogyata App: ग्रामीण युवाओं की वोकेशनल एजुकेशन के लिए CSC ने लॉन्च किया ‘योग्यता’ ऐप

Yogyata App: हमारा प्रयास ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को गुणवत्ता वाला कौशल और व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध कराने का है.

Yogyata App: हमारा प्रयास ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को गुणवत्ता वाला कौशल और व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध कराने का है.

CSC Launches Yogyata App: ‘‘योग्यता ऐप के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को उद्योग अनुकूल कौशल उपलब्ध कराया जाएगा. इससे वे रोजगार के लिए तैयार हो सकेंगे.’’ उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण सामग्री सालाना शुल्क आधारित होगी. इस ऐप के तहत नामांकन देशभर में साझा सेवा केंद्रों का प्रबंधन कर रहे ग्राम स्तर के उद्यमी करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    CSC Launches Yogyata App: ग्रामीण युवाओं को व्यावसायिक शिक्षा के लिए CSC ने मोबाइल ऐप ‘योग्यता’ शुरू कियासाझा सेवा केंद्रों (सीएससी) ने ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं और नागरिकों को व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने और उनके कौशल विकास के लिए मोबाइल ऐप ‘योग्यता’ शुरू किया है. सीएससी ने बयान में कहा कि यह ऐप लक्षित समूह में साझा सेवा केंद्रों की पहुंच का लाभ उठाएगा और कौशल और शैक्षणिक योग्यता को बढ़ाने वाले पाठ्यक्रमों तक पहुंच उपलब्ध कराएगा. इससे ग्रामीण युवा साइबर सुरक्षा, सीएडी और 3डी प्रिंटिंग जैसे क्षेत्रों में रोजगार के लिए तैयार हो सकेंगे.

    सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी की वजह से ई-लर्निंग को न केवल व्यावहारिक शिक्षा मॉडल के रूप में बढ़ावा मिला है, बल्कि आज यह एक जरूरत भी बन चुका है. हमारा प्रयास ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को गुणवत्ता वाला कौशल और व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध कराने का है.’’

    त्यागी ने कहा, ‘‘योग्यता ऐप के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को उद्योग अनुकूल कौशल उपलब्ध कराया जाएगा. इससे वे रोजगार के लिए तैयार हो सकेंगे.’’ उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण सामग्री सालाना शुल्क आधारित होगी. इस ऐप के तहत नामांकन देशभर में साझा सेवा केंद्रों का प्रबंधन कर रहे ग्राम स्तर के उद्यमी करेंगे. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    NEP 2020: स्कूली शिक्षा में नया फ्रेमवर्क लागू करने की तैयारी तेज, यह होंगे प्रमुख बदलाव
    RBSE 8th Class Exam 2022 : 8वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, कोरोना के चलते शिक्षकों को हो रही ये परेशानी

    Tags: Education news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर