CSIR Innovation Award : 12वीं तक के छात्र ऐसे जीत सकते हैं एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार

सीएसआईआर इनोवेशन अवार्ड-22021 में 18 वर्ष उम्र तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं.

सीएसआईआर इनोवेशन अवार्ड-22021 में 18 वर्ष उम्र तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं.

CSIR Innovation Award : स्कूली छात्रों के पास एक लाख रुपये का नकद इनाम जीतने का शानदार मौका है. सिर्फ उन्हें अपने इनोवेटिव आइडिया को लिखकर सीएसआईआर को भेज देना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए सीएसआईआर इनोवेशन अवार्ड-2021 प्रतियोगिता में शामिल होकर एक लाख रुपये नकद पुरस्कार जीतने का शानदार मौका है. यह पुरस्कार वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद की ओर से दिया जाता है. इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 ही थी. लेकिन अब लास्ट डेट बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है. इसमें 18 वर्ष उम्र तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता में छात्रों को अपने इनोवेटिव आइडिया के बारे में अधिकतम 5000 शब्दों में लिखकर बताना है. इसके साथ आवश्यकता अनुसार फोटोग्राफ और ड्राइंग भी हो सकती है.

प्रोजेक्ट हिंदी या अंग्रेजी में लिखना है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यहइ राइट अप समस्या समाधान विधि में विषय वस्तु का उल्लेख करने वाला, नवोन्मेष की नवीन विशेषताओं और इसके लाभों को बताने वाला होना चाहिए. यह इनोवेशन प्रोजेक्ट पर्यावरण, जैव प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स व तकनीक विषय पर हो सकता है. प्रतियोगिता में विजयी 15 छात्रों को नकद इनाम दिया जाएगा. इन पुरस्कारों का वितरण 26 सितंबर को नई दिल्ली में किया जाएगा. छात्र के दिल्ली में आने-जाने व ठहरने का खर्च सीएसआईआर उठाएगा. अधिक जानकारी के लिए सीएसआईआर की वेबसाइट  csir.res.in पर विजिट कर सकते हैं.

15 विजेताओं को मिलने वाली पुरस्कार राशि

प्रथम पुरस्कार-1 लाख
द्वितीय पुरस्कार- 50-50 हजार

तृतीय पुरस्कार- 30-30 हजार

चतुर्थ पुरस्कार- 20-20 हजार



पंचम पुरस्कार- 10-10 हजार

छात्र ऐसे ले सकते हैं प्रतियोगिता में हिस्सा

-अपने इनोवेटिव आइडिया को हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में प्रोजेक्ट के रूप में तैयार करें जो अधिकतम 5000 शब्दों का हो.

-इसके अपने स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर और मुहर लगवाएं.

-इस इनोवेशन प्रोजेक्ट या आइडिया के लिए आपको कोई प्रमाण पत्र या मीडिया कवरेज मिली है तो उसे संलग्न करें और सीएसआईआर, नई दिल्ली के पते पर हार्ड कॉपी डाक द्वारा भेज दें.

-पहले इस प्रोजेक्ट और दस्तावेंजों की स्कैन्ड कॉपी ciasc.ipu@niscair.res.in पर भेजना होगा.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन पढ़ें-

ये भी पढ़ें-

Sarkari Naukri: 10वीं, 12वीं पास के लिए बंपर नौकरियां, 81 हजार तक सैलरी

FSSAI Recruitment 2021: ज्वॉइंट डायरेक्टर सहित कई पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज