Home /News /education /

CTET Exam: सीटेट परीक्षा कल, ऑनलाइन मोड में होगा एग्जाम, जानें जरूरी बातें

CTET Exam: सीटेट परीक्षा कल, ऑनलाइन मोड में होगा एग्जाम, जानें जरूरी बातें

CTET 2021: परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित होगी.

CTET 2021: परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित होगी.

CTET Exam: परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन सुबह 9.30 से 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक होगी. बता दें कि इससे पहले इन परीक्षाओं को 16 और 17 दिसंबर, 2021 को आयोजित किया जाना था. लेकिन सर्वर डाउन होने के कारणों से परीक्षा का स्थगित कर दिया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. CTET Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा कल यानी 21 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) दिसंबर 2021 का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए पहले ही नए प्रवेश पत्र जारी किए जा चुके हैं. परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन सुबह 9.30 से 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक होगी. बता दें कि इससे पहले इन परीक्षाओं को 16 और 17 दिसंबर, 2021 को आयोजित किया जाना था. लेकिन सर्वर डाउन होने के कारणों से परीक्षा का स्थगित कर दिया गया था.

    पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर
    बता दें कि CTET में 2 पेपर का आयोजन होता है. इसमें जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 देना होता है और कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक को पढ़ाने के लिए अभ्यर्थियों को पेपर 2 पास करना होता है. इस परीक्षा के दोनों पेपर्स में कुल 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. इन दोनों में से किसी भी पेपर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कटऑफ स्कोर के तौर पर 60 प्रतिशत यानी 90 अंक पाना अनिवार्य है.

    ये भी पढ़ें-
    Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा होगा चयन
    MPRDC Recruitment 2022: MPRDC में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, बस करना होगा ये काम

    पेपर में आ रहे हैं इस तरह के सवाल
    सीटीईटी 2021 परीक्षा की दोनों शिफ्ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मुताबिक, इसमें 75 से 80 फीसदी प्रश्न ईजी से मॉडरेट श्रेणी के पूछे जा रहे हैं. इसका मतलब है कि इस परीक्षा के दोनों पेपर में 150 प्रश्नों में से 110 से 120 प्रश्न ईजी से मॉडरेट श्रेणी के और अन्य प्रश्न थोड़े कठिन श्रेणी के पूछे जा रहे हैं.

    Tags: Ctet, CTET exam, Education news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर