होम /न्यूज /education /CTET: सीटीईटी परीक्षा केंद्र बदलने का आखिरी मौका आज, जानें पूरी डिटेल

CTET: सीटीईटी परीक्षा केंद्र बदलने का आखिरी मौका आज, जानें पूरी डिटेल

सीटीईटी परीक्षा के लिए केंद्र चुनने का आखिरी मौका आज है.

सीटीईटी परीक्षा के लिए केंद्र चुनने का आखिरी मौका आज है.

    31 जनवरी 2021 को होने वाली सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा के लिए केंद्र बदलने की आज अंतिम तारीख है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना परीक्षा केंद्र नहीं बदला है या अपने परीक्षा केंद्र में किसी तरह का बदलाव चाहते हैं, तो उसके लिए आज ऑनलाइन अप्लाई कर दें.

    बढ़ाई गई थी तारीख
    कोरोना के कारण सीटीईटी ((CTET) परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को उनकी सुविधा के हिसाब से नजदीकी शहर चुनने का अवसर दिया गया है. इसके लिए वह अपना परीक्षा केंद्र 7 नवंबर से 16 नवंबर तक ऑनलाइन बदल सकते थे, जिसे बाद में बढ़ाकर 26 नवंबर तक कर दिया गया, जो उम्मीदवार सीटीईटी के लिए परीक्षा केंद्र या शहर बदलना चाहते हैं, वह आज इसे बदल सकते हैं. हालांकि, ये जरूरी नहीं कि अभ्यर्थियों के चुने हुए परीक्षा केंद्र ही मिले. सीबीएसई ने इस मामले में कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उन्हें समायोजित करने की कोशिश की जाएगी. यदि ऐसा नहीं हो पाता तो उनका परीक्षा केंद्र दूसरे शहर में भी हो सकता है.

    एक कमरे में सिर्फ 12 परीक्षार्थी
    कोरोना के मद्देनजर कई व्यवस्थाएं की गईं हैं. सीटीईटी परीक्षा के लिए पहले देश भर में 112 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, लेकिन अब 135 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके अलावा सीटीईटी परीक्षा के लिए एक कमरे में 12 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी. बिहार के 16 शहरों में परीक्षा केंद्र बनेंगे. परीक्षा केंद्र चयन की प्रक्रिया 30 नवंबर तक पूरी हो जाएगी.

    5 जुलाई को होनी थी परीक्षा
    केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पहले इसी साल 5 जुलाई को होनी थी. इस परीक्षा के लिए देश भर के 112 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने थे. कोरोना महामारी के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. जिसके बाद सीबीएसई ने दोबारा नोटिफिकेशन जारी कर इस परीक्षा को 2021 में 31 जनवरी रविवार को आयोजित करने की जानकारी दी. अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए इस बार देश भर के 135 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें
    CTET Exam: अगले साल होगी सीटीईटी की परीक्षा, ये है नई डेट
    बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर भर्तियां, लास्ट डेट करीब

    इन नए शहरों में बने परीक्षा केंद्र
    लखीमपुर, नागों, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. इसकी पूरी सूची सीटीईटी वेबसाइट ctet.nic.in पर भी है.

    Tags: CBSE Board Exam Datesheet, Cbse exam, Ctet, CTET exam

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें