होम /न्यूज /education /CUET: सीयूईटी की 25 प्रतिशत सीटों पर बिना एग्जाम होगा एडमिशन, जानें किन स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका

CUET: सीयूईटी की 25 प्रतिशत सीटों पर बिना एग्जाम होगा एडमिशन, जानें किन स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका

CUET: सीयूईटी की 25 प्रतिशत सीटों पर बिना एग्जाम होगा एडमिशन

CUET: सीयूईटी की 25 प्रतिशत सीटों पर बिना एग्जाम होगा एडमिशन

CUET, UGC: यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि, भारतीय उच्चतर शैक्षणिक संस्थान उनकी प्रवेश पात्रता की समतुल्यता के ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. CUET, UGC: देश के विश्वविद्यालयों में यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन लेने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, सीयूईटी परीक्षा के अंतर्गत होने वाले एडमिशन के लिए यूजीसी ने 25 प्रतिशत सीटों को बढ़ाने का फैसला किया है. खास बात यह है कि इन सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को सीयूईटी परीक्षा भी नहीं देनी होगी. ये एक्स्ट्रा सीटें उन विदेशी स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित की गई है जो भारत के विश्वविद्यालयों एवं उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों के अंडर ग्रेजुएट (यूजी) एवं पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेज में शामिल होना चाहते हैं.

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ‘भारत में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कार्यक्रमों का अंतरराष्ट्रीयकरण’ विषय पर पिछले सप्ताह हुई बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया है. अतिरिक्त सीटों के लिए सृजन मंजूरी प्राप्त कुल क्षमता के अलावा किया जाएगा. इन सीटों के बारे में फैसला संबंधित उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों (एचईआई) द्वारा आधारभूत ढांचा, शिक्षकों एवं अन्य जरूरतों और विशिष्ट दिशनिर्देशों को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2022 : IREL में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका, ऐसे करें आवेदन
    Naukri Salary Increase: नौकरी में नहीं बढ़ रही है सैलरी, तो आजमाएं ये टिप्स, होंगे कारगर

    यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि, भारतीय उच्चतर शैक्षणिक संस्थान उनकी प्रवेश पात्रता की समतुल्यता के आधार पर विदेशी छात्रों का दाखिला ले सकते हैं. समतुल्यता का निर्धारण यूजीसी या ऐसे उद्देश्यों के लिए यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी निकाय या संबंधित नियामक निकाय द्वारा तय किया जाएगा.

    Tags: College education, CUET 2022, Exam news, Ugc

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें