होम /न्यूज /education /CUET PG 2022 का स्कोरकार्ड Cuet.ntanic.in से करें डाउनलोड

CUET PG 2022 का स्कोरकार्ड Cuet.ntanic.in से करें डाउनलोड

CUET PG 2022:  cuet.nta.nic.in के माध्यम से CUET PG 2022 स्कोरकार्ड की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं.

CUET PG 2022: cuet.nta.nic.in के माध्यम से CUET PG 2022 स्कोरकार्ड की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं.

CUET PG 2022 Scorecard: विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा-पीजी (सीयूईटी) के लिये 6.07 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

CUET PG 2022 Scorecard: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET PG) 2022 का परिणाम आज, 26 सितंबर, 2022 को घोषित कर दिया है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- cuet.nta.nic.in के माध्यम से CUET PG 2022 स्कोरकार्ड की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं. CUET PG 2022 स्कोरकार्ड तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.

विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा-पीजी (सीयूईटी) के लिये 6.07 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बताया कि पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा के अंकों का सामान्यीकरण नहीं किया गया.

CUET PG परिणाम 2022: कैसे जांचें
-आधिकारिक वेबसाइट – cuet.nta.nic.in पर जाएं.
-होमपेज पर, CUET परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें.
-आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें.
-CUET PG 2022 परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
-डाउनलोड करें और CUET स्कोरकार्ड का प्रिंटआउट लें.

सीयूईटी-पीजी में अंकों का सामान्यीकरण नहीं करने के पीछे के कारणों के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि पीजी परीक्षा अधिकांश विषयों में एक पाली में ली गई थी, जबकि स्नातक (यूजी) की परीक्षा विभिन्न पालियों में ली गई थी. सीयूईटी-पीजी के लिये पंजीकृत उम्मीदवारों में 3.02 लाख महिलाएं और शेष पुरुष थे.

एनटीए ने सीयूईटी-पीजी के लिये विषयवार टॉपर की घोषणा की है. यूजीसी ने रविवार को सीयूईटी चुनने वाले विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे नामांकन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. यूजीसी ने इन विश्वविद्यालयों से कहा था कि आपसे वेबसाइट, पोर्टल सहित दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिये जरूरी तैयारी करने का आग्रह किया जाता है, ताकि पीजी पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया समय पर प्रारंभ की जा सके. विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक 3.5 लाख आवेदन बीएचयू को प्राप्त हुए और इसके बाद जेएनयू को 2.3 लाख आवेदन मिले .

ये भी पढ़ें-
SBI Recruitment 2022: SBI में क्लर्क की बंपर भर्ती, 5000 से अधिक वैकेंसी, नौकरी का सुनहरा मौका
Celeb Education: डॉक्टर माता-पिता के बेटे ने किया एक्टिंग कोर्स, कॉमेडी फिल्मों के बने स्टार

Tags: CUET 2022, Education news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें