UP Board Exam 2021: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा बोले- पंचायत चुनाव के कारण तारीखों में हो सकता है बदलाव

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव के कारण तारीखों में हो सकता है बदलाव (File photo)

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव के कारण तारीखों में हो सकता है बदलाव (File photo)

समस्या ये है कि जिन शिक्षकों को चुनाव कराना है और जिन स्कूलों (School) में वोट पड़ना है. वहीं बोर्ड की परीक्षाएं भी कराते हैं.

  • Share this:
लखनऊ. 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exams) भी शुरू होनी हैं. ऐसे में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़े सवाल खड़े हो गये हैं. तय तिथि से बोर्ड की परीक्षाएं हो जायें, इसे लेकर संशय कायम हो गया है. शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया जा सकता है. अभी तक तय कार्यक्रम के मुताबिक 24 अप्रैल से बोर्ड परीक्षायें होनी हैं लेकिन, पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद यदि इसमें कोई बदलाव करना हुआ तो तिथियों में अंतर करेंगे.

बता दें कि अप्रैल के पहले हफ्ते में पंचायत चुनावों की घोषणा हो जाएगी. अभी तक के अनुमान के मुताबिक अप्रैल के आखिरी दिनों या फिर मई के पहले हफ्ते में चुनाव होंगे. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों पंचायत चुनाव की तिथियों से ओवरलैप हो जाएंगी. इसलिए शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा को अब कहना पड़ा है कि पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद यदि जरूरत पड़ेगी तो बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया जायेगा.

Varanasi News: कांग्रेस नेता अजय राय ने CM योगी से लगाई सुरक्षा की गुहार, मुख्तार से जताया खतरा

इससे पहले रायबरेली में दिनेश शर्मा ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं की घोषित तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा. जारी कार्यक्रम के मुताबिक ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इसी बीच हाईकोर्ट के आरक्षण को लेकर आये नये आदेश के चलते होने वाले पंचायत चुनाव थोड़े और आगे बढ़ गये. हाईकोर्ट का आरक्षण को लेकर नया आदेश न आया होता तो अभी तक प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा हो गयी होती और आचार संहिता लग गयी होती.
पंचायत चुनाव बनी बड़ी समस्या

समस्या ये है कि जिन शिक्षकों को चुनाव कराना है और जिन स्कूलों में वोट पड़ना है. वहीं बोर्ड की परीक्षाएं भी कराते हैं. चुनाव के चलते स्कूल भी खाली नहीं रहेंगे. ऐसे में एक साथ वोटिंग और परीक्षा आयोजित करा पाना संभव नहीं होगा. जाहिर है पंचायत चुनाव के आगे खिसकने से बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों के भी आगे बढ़ने की संभावना पैदा हो गयी है. न्यूज़ 18 ने पहले ही इस बारे में खबर के माध्यम से बताया था कि पंचायत चुनावों के चलते बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव हो सकते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज