University Exams: गोरखपुर विवि में बिना परीक्षा के पास होंगे यूजी और पीजी फर्स्ट ईयर के छात्र

यूजी सेकेंड ईयर और फाइनल ईयर परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न होंगे.

University Exams: डीडीयू गोरखपुर की परीक्षा समिति ने तय किया है कि यूजी सेकेंड ईयर और फाइनल ईयर के छात्रों को ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी. जिसका आयोजन 29 जुलाई से किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट फर्स्ट ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया है. जबकि यूजी सेकेंड ईयर और फाइनल ईयर के छात्रों को ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी. परीक्षाओं का आयोजन 29 जुलाई से किया जाएगा. जबकि 15 अगस्त से पहले परीक्षाएं संपन्न करा ली जाएंगी.

    विश्वविद्यालय की ओर से यह फैसला शासन की ओर से जारी निर्देश के बाद लिया गया है. इसी तरह एलएलबी एवं बीए एलएलबी फर्स्ट सेमेस्टर, ‌सेकेंड और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं ओएमआर सीट पर ऑब्जेब्टिव, एसाइनमेंट और ट्यूटोरियल के आधार पर कराई जाएंगी.

    यूजी और पीजी फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रमोट करने पर सहमति शुक्रवार को कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में बनी. बैठक में तय हुआ कि यूजी सेकेंड ईयर और फाइनल ईयर परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न होंगे. इसमें 70 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप और 30 फीसदी प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप होंगे.

    कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा में 50 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव और 50 फीसदी असेसमेंट प्रोजेक्ट से संबंधित होंगे. इसे संबंधित विभाग या महाविद्यालय में जमा कराना होगा.

    परीक्षाओं के लिए गठित हुई थी समिति
    परीक्षाओं को लेकर शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार विश्वविद्यालय ने सभी अधिष्ठाताओं और विभागाध्यक्षों की एक 14 सदस्यीय समिति गठित की थी. इसके संयोजक प्रो. अजय सिंह थे. इसमें पिछले वर्ष में संबंधित प्रमोशन समिति के अध्यक्ष प्रो. सुग्रीव नाथ तिवारी भी शामिल थे.

    ये भी पढ़ें-
    JEE, NEET Exams : जेईई मेन, नीट-यूजी पर इस तारीख तक होगा फैसला, जानिए क्या है अपडेट
    Bihar Board Result 2021: बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं, 12वीं परीक्षा में फेल 2.16 लाख छात्र होंगे पास

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.