• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • MP DElEd College: 27 सितंबर से खुलेंगे डीएलएड कॉलेज, हॉस्टल और लाइब्रेरी के लिए भी गाइडलाइन जारी

MP DElEd College: 27 सितंबर से खुलेंगे डीएलएड कॉलेज, हॉस्टल और लाइब्रेरी के लिए भी गाइडलाइन जारी

DElEd College Reopen: उचित सुरक्षा उपायों और दिशानिर्देशों के साथ खोले जा रहे हैं कॉलेज

DElEd College Reopen: उचित सुरक्षा उपायों और दिशानिर्देशों के साथ खोले जा रहे हैं कॉलेज

DElEd College Reopen: स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि सत्र 2021-22 के लिए विभाग के अधीन शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों और अशासकीय डी.एल.एड. महाविद्यालय पहले की तरह ही 27 सितंबर से संचालित होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

भोपाल. DElEd College Reopen: मध्य प्रदेश में शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान और अशासकीय डीएलएड महाविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियां 27 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं. इस बारे में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कम होते आंकड़ों के बीच प्रशिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में एक बार फिर विभाग के अधीन शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों और शासकीय डीएलएड महाविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियां अब 27 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि सत्र 2021-22 के लिए विभाग के अधीन शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों और अशासकीय डी.एल.एड. महाविद्यालय पहले की तरह ही 27 सितंबर से संचालित होंगे. इसके साथ महाविद्यालयों में लाइब्रेरी और हॉस्टल भी खोले जाएंगे. स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश के सभी महाविद्यालयों एवं संस्थानों में शैक्षणिक तथा अशैक्षणिक स्टॉफ की शत-प्रतिशत (100%) उपस्थिति होगी. जबकि प्रशिक्षणार्थियों की भौतिक रूप से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

लाइब्रेरी में क्षमता से 50 प्रतिशत प्रशिक्षणार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा
इस दौरान शिक्षण संस्थानो में ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा. शिक्षण संस्थान ऑफलाईन एवं ऑनलाईन कक्षाओं के लिए जल्द ही अलग-अलग समय-सारणी जारी करेगी. छात्रों की संख्या और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर संस्था प्रमुख कक्षाओं के संचालन को लेकर निर्णय ले सकेंगे. लाइब्रेरी में क्षमता से 50 प्रतिशत प्रशिक्षणार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
MP Board Marking Scheme: एमपी में इस स्कीम से मिलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को नंबर, जानें डिटेल
HPPSC: 26 सितंबर को आयोजित होगी हिमाचल प्रीलिम्स परीक्षा, अभ्यर्थियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

संस्थानों में प्रवेश के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य रहेगा
संस्थानों एवं महाविद्यालयों में छात्रावास चरणबद्ध रूप से शुरू होंगे. प्रथम चरण में अंतिम वर्ष या तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षणार्थियों के लिये हॉस्टल खोले जायेंगे. छात्रावास परिसर में सोशल डिस्टेन्सिंग, सेनिटाइजेशन एवं सभी प्रशिक्षणार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य रहेगी. महाविद्यालय और प्रशिक्षण संस्थानों के सभी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को वैक्सीनेशन अनिवार्य है. बिना वैक्सीनेशन के संस्थान में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. कोविड-19 प्रोटोकॉल के नियमों और केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार  समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज