Home /News /education /

delhi education department issued circular for make separate seating plan for happiness deshbhakti course classes

Delhi Schools: हर बच्‍चे को म‍िलेगा आगे बेंच पर बैठने का मौका, सरकारी स्‍कूलों के HoD बनाएंगे इस पैटर्न पर सीट‍िंग प्‍लान

श‍िक्षा न‍िदेशालय ने स्‍कूल एचओडी को स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि सीट‍िंग प्‍लान इस तरह से बनाया जाए क‍ि क‍िसी बच्‍चे को बेंच पर हर रोज पीछे नहीं बैठना पड़े. (File Photo)

श‍िक्षा न‍िदेशालय ने स्‍कूल एचओडी को स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि सीट‍िंग प्‍लान इस तरह से बनाया जाए क‍ि क‍िसी बच्‍चे को बेंच पर हर रोज पीछे नहीं बैठना पड़े. (File Photo)

Delhi Government school Happiness Classes: द‍िल्‍ली के शिक्षा निदेशालय की ओर से सरकारी स्कूलों के एचओडी को अकेडेम‍िक सेशन 2022-23 के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी करते हुए सर्कुलर न‍िकाला है. इसके तहत अब हैप्पीनेस, देशभक्ति और उद्यमशील मानसिकता पाठ्यक्रम को महत्व देते हुए इन पीरियड्स का किसी अन्य कार्य के लिए इस्तेमाल न करने के सख्‍त न‍िर्देश द‍िए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) अपने सरकारी स्‍कूलों में हेप्‍पीनेस क्‍लासेज (Happiness Classes) और देशभक्‍त‍ि के पाठ्यक्रम को ज्‍यादा से ज्‍यादा महत्‍व देने की कवायद में जुटी हुई है. समर वेकेशन के बाद फ‍िर से खुले स्‍कूलों में इन सभी को लेकर सरकार बेहद संजीदा नजर आ रही है.

द‍िल्‍ली के शिक्षा निदेशालय की ओर से सरकारी स्कूलों के एचओडी को अकेडेम‍िक सेशन 2022-23 के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी करते हुए सर्कुलर न‍िकाला है. इसके तहत अब हैप्पीनेस, देशभक्ति और उद्यमशील मानसिकता पाठ्यक्रम को महत्व देते हुए इन पीरियड्स का किसी अन्य कार्य के लिए इस्तेमाल न करने के सख्‍त न‍िर्देश द‍िए गए हैं.

Mission Buniyaad: स्‍कूलों में बच्‍चों का लर्न‍िंग गैप खत्‍म करने की तैयारी में केजरीवाल सरकार, म‍िशन बुन‍ियाद के तहत बनाया ये प्‍लान 

आदेशों की माने तो श‍िक्षा न‍िदेशालय ने स्‍कूल एचओडी को स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि सीट‍िंग प्‍लान इस तरह से बनाया जाए क‍ि क‍िसी बच्‍चे को बेंच पर हर रोज पीछे नहीं बैठना पड़े. कक्षा के ल‍िए बनाया जाने वाला सीटिंग प्लान साप्ताहिक रोटेशनल मैथड से बनाया जाए. इस प्‍लान से किसी छात्र को हर सबसे पीछे वाली बेंच पर नहीं बैठना पड़ेगा. सभी छात्रों को कक्षा में कराई जा रही गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करें.

छात्रों को जीवन में अनुशासन का क्या महत्व है यह भी सीखाना जरूरी है. स्कूल प्रमुखों को बच्‍चों के स्वागत और स्कूल की रेगुलर सफाई के ल‍िए भी निर्देश दिए गए हैं. स्कूल में आने वाले बच्‍चों को कोव‍िड उच‍ित व्यवहार करने के ल‍िए भी कहा जाएगा. छात्रों की उपस्थिति शिक्षा न‍िदेशालय के दिल्ली एप के जरिए शिक्षकों द्वारा टैबलेट में दर्ज की जाएगी. इस मामले में न‍िदेशालय क‍िसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं करेगा.

Tags: Delhi Education Minister, Delhi news, Delhi School, Education Department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर