Nursery Admission 2021: बच्चों की उम्र सीमा में मिलेगी 30 दिन की छूट, ऐसे करें अप्लाई

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने उम्र में छूट देने को लेकर सर्कुलर जारी किया है.

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने उम्र में छूट देने को लेकर सर्कुलर जारी किया है.

Delhi Nursery Admission 2021 : दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन के लिए दिल्ली सरकार ने बच्चों को उम्र सीमा में 30 दिन की छूट देने का फैसला किया है.पैरेंट्स छूट के लिए संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को आवेदन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 8:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार के स्कूलों में किंडरगार्टन, और पहली कक्षा में के लिए दाखिले शुरू हो गए हैं.दिल्ली सरकार ने दाखिले की अधिकतम और न्यूनतम उम्र में 30 दिन की रियासत देने का फैसला किया है.

नियमों के अनुसार नर्सरी में एडमिशन की उम्र 31 मार्च 2021 को तीन साल से अधिक लेकिन चार साल से कम होनी चाहिए.जबकि वहीं केजी में एडमिशन की उम्र पांच साल और पहली कक्षा के लिए छह साल तय की गई है.

ऐसे पाएं उम्र सीमा में छूट

शिक्षा निदेशलय ने सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि बच्चों की अधिकतम और न्यूनतम उम्र में 30 दिन तक की छूट दी जा सकती .यह छूट स्कूल के प्रिंसिपल के स्तर पर मिलेगी.छूट के लिए लिए बच्चों के पैरेंट्स को संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को एक आवेदन देना होगा.
वेबसाइट पर प्रकाशित हैं मानदंड

दिल्ली शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के अनुसार, स्कूलों ने अपनी वेबसाइटों पर प्रवेश मानदंड प्रकाशित कर दिए हैं. दिल्ली के लगभग 1,700 स्कूलों में 18 फरवरी से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. माता-पिता अपने बच्चों को नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए अपनी पसंद के स्कूलों में रजिस्टर कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां



ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत- 18 फरवरी 2021

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 4 मार्च 2021

एडमिशन की पहली लिस्ट - 20 मार्च 2021

एडमिशन की दूसरी लिस्ट - 25 मार्च 2021

एडमिशन की प्रक्रिया संपन्न- 31 मार्च 2021

एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

दाखिला लेने वाले बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक की पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक व बच्चे की संयुक्त फोटो, अधिकारिक पता, जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे का आधार कार्ड. इन दस्तावेजों के बिना बच्चे का दाखिला नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- 

MP Board exam: इस बदलाव से जल्द आएगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, 10वीं के छात्रों को भी ये राहत

Bihar Board Paper Leak: 10वीं की रद्द हुई सामाजिक विज्ञान परीक्षा, इस तारीख को होगी आयोजित

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज