Home /News /education /

delhi government issued order and said school shall not force any parentsstudents to purchase books and uniform from any selected vendor

Delhi : अब प्राइवेट स्‍कूल अपनी दुकानों से यून‍िफॉर्म-क‍िताब खरीदने का पेरेंट्स पर नहीं बना पाएंगे दबाव, आदेश जारी

प्राइवेट स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स को अब स्‍कूल प्रशासन अपनी ही दुकानों से क‍िताब व यून‍िफॉर्म (School Dress) खरीदने के ल‍िए बाध्‍य नहीं करेंगे. (File Photo)

प्राइवेट स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स को अब स्‍कूल प्रशासन अपनी ही दुकानों से क‍िताब व यून‍िफॉर्म (School Dress) खरीदने के ल‍िए बाध्‍य नहीं करेंगे. (File Photo)

Delhi Private Schools: प्राइवेट स्‍कूलों की मनमानी पर नकेल कसने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से एक और सख्‍त कदम उठाया गया है. द‍िल्‍ली के प्राइवेट स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स को अब स्‍कूल प्रशासन अपनी ही दुकानों से क‍िताब व यून‍िफॉर्म (School Dress) खरीदने के ल‍िए बाध्‍य नहीं करेंगे. इतना ही नहीं और तीन साल से पहले यून‍िफॉर्म के कलर से लेकर ड‍िजाइन और जो भी कुछ पूर्व में न‍िर्धार‍ित क‍िया है. उसमें क‍िसी प्रकार का बदलाव कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली के प्राइवेट स्‍कूलों (Delhi Private Schools) की मनमानी पर नकेल कसने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से एक और सख्‍त कदम उठाया गया है. द‍िल्‍ली के प्राइवेट स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स को अब स्‍कूल प्रशासन अपनी ही दुकानों से क‍िताब व यून‍िफॉर्म (School Dress) खरीदने के ल‍िए बाध्‍य नहीं करेंगे.

इतना ही नहीं और तीन साल से पहले यून‍िफॉर्म के कलर से लेकर ड‍िजाइन और जो भी कुछ पूर्व में न‍िर्धार‍ित क‍िया है. उसमें क‍िसी प्रकार का बदलाव कर सकेंगे. इसको लेकर द‍िल्‍ली सरकार के श‍िक्षा न‍िदेशक ह‍िमांशु गुप्‍ता की ओर से आदेश जारी कर द‍िए गए हैं.

Delhi में फ्री ब‍िजली पर बड़ा फैसला, 1 अक्‍टूबर से सभी को नहीं म‍िलेगी सब्स‍िडी, जानें पूरा मामला

शिक्षा न‍िदेशालय की ओर से जारी क‍िए गए आदेशों की कॉपी को शेयर करते हुए द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम और श‍िक्षा मंत्री मनीष स‍िसोद‍िया (Manish Sisodia) ने ट्वीट क‍िया है और इसकी जानकारी दी है.

द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम और श‍िक्षा मंत्री मनीष स‍िसोद‍िया (Manish Sisodia) ने ट्वीट क‍िया है. (Screenshot- Twitter Manish Sisodia)

द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम और श‍िक्षा मंत्री मनीष स‍िसोद‍िया ने यह ट्वीट क‍िया है. (Screenshot- Twitter Manish Sisodia)

स‍िसोद‍िया ने ट्वीट कर कहा है क‍ि दिल्ली के प्राइवेट स्कूल अब पेरेंट्स को अपनी ही दुकान से किताबें व यूनिफॉर्म खरीदने के लिए बाध्य नही कर सकेंगे. हर स्कूल को आसपास की कम से कम 5 दुकानों की सूची जारी करनी होगी जहां से किताबें व ड्रेस खरीदी जा सकेंगी. इस आदेश की अवहेलना करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

इस आदेश के बाद अब साफ हो गया है क‍ि स्‍कूलों की यून‍िफॉर्म और क‍िताबों को खरीदने को लेकर द‍िए जा रहे दबाव पर लगाम लगेगी. बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली भर में करीब 2500 प्राइवेट स्‍कूल हैं.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Delhi School, Education news, Manish sisodia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर