CBSE Board Exams 2021: दिल्ली सरकार का स्कूलों को निर्देश, 20 अप्रैल तक स्थगित करें प्रैक्टिकल एग्जाम्स

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं तय समय पर ही होने की संभावना है.

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं तय समय पर ही होने की संभावना है.

CBSE बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में देश भर में होनी हैं. सभी स्कूलों को 11 जून तक परीक्षा समाप्त करने का निर्देश दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 3:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें राज्य भर में कोविड -19 मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए 20 अप्रैल तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के प्रैक्टिकल एग्जाम स्थगित करने का अनुरोध किया गया है.

10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं को स्थगित करने के अलावा, राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान महामारी की स्थिति के कारण शहर के सभी कॉलेज और कोचिंग सेंटर भी बंद हो जाएंगे.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “हमने स्कूलों को अपने बाहरी परीक्षार्थियों से परामर्श करने और शेष सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं को कुछ समय के लिए स्थगित करने की सलाह दी है. अधिकांश स्कूलों में केवल एक या दो प्रैक्टिकल परीक्षाएँ शेष हैं और हमने उन्हें 20 अप्रैल के बाद इनका पुनर्निर्धारण करने की सलाह दी है. ”

दिल्ली सरकार ने भी हाल ही में शहर के सभी स्कूलों को बंद करने और महामारी के कारण सभी व्यक्तिगत गतिविधियों को निलंबित करने का निर्णय लिया है. यह निर्णय तब घोषित किया गया था जब कई स्कूल प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के बीच में थे.
CBSE बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में देश भर में होनी हैं. सभी स्कूलों को 11 जून तक परीक्षा समाप्त करने का निर्देश दिया गया है. CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू होने में एक महीने से भी कम समय बचा है.

इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि चार मई से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं कराने के निर्णय पर कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुनर्विचार किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-



झारखंड लोक सेवा आयोग की सहायक अभियंता की परीक्षा शुरू, ये बरती जा रही हैं सावधानियां

General Knowledge : प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए पढ़ें ये टॉप-10 सवाल

गांधी ने एक ट्वीट में कहा, “कोरोना की दूसरी विनाशकारी लहर के मद्देनजर, सीबीएसई की परीक्षा कराने पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए. कोई भी फैसला लेने से पहले सभी पक्षकारों से सलाह-मशविरा किया जाना चाहिए.”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की छात्रों की मांग पर विचार करने का आग्रह किया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज