CBSE Class 10 Result 2021: प्राइवेट छात्रों के लिये रिजल्‍ट की क्‍या रणनीति बना रही CBSE, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

सीबीएसई के प्राइवेट से 10वीं करने वाले छात्रों का रिजल्‍ट कैसे तैयार होगा, इस बारे में हाईकोर्ट जानना चाहता है.

सीबीएसई के प्राइवेट से 10वीं करने वाले छात्रों का रिजल्‍ट कैसे तैयार होगा, इस बारे में हाईकोर्ट जानना चाहता है.

CBSE 10th Result: प्राइवेट छात्रों के 10वीं कक्षा के परिणाम किस आधार पर तैयार होंगे, इस बारे में दिल्‍ली हाई कोर्ट ने CBSE से जवाब मांगा है.

  • Share this:

CBSE Class 10 Result 2021:  कक्षा 10वीं के प्राइवेट छात्रों के लिये अब भी इवैल्‍यूएशन क्राइटेरिया स्‍पष्‍ट नहीं है. CBSE इवैल्‍यूएशन क्राइटेरिया रिलीज होने के बाद हाईकोर्ट ने सीबीएसई को नोटिस भेजा है, जिसमें हाईकोर्ट ने सीबीएसई से उन छात्रों के लिये इवैल्‍यूएशन क्राइटेरिया के बारे में जवाब देने को कहा है, जो प्राइवेट से कक्षा 10वीं की परीक्षा देने वाले थे.

दरअसल, इसे लेकर दिल्‍ली हाई कोर्ट में पायल बहल ने 31 मई को एक याचिका दायर की थी. याचिका में यह कहा गया है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 10वीं के रेगुलर स्‍टूडेंट्स के रिजल्‍ट के लिये टेबुलेशन पॉलिसी की घोषणा तो कर दी, लेकिन उन छात्रों के लिये इवैल्‍यूएशन क्राइटेरिया नई बताई गई, जो प्राइवे से 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं. हालांकि CBSE ने ऐसे छात्रों के लिये कोई पॉलिसी, नियम या निर्देश जारी नहीं किए हैं.

इस आधार पर दायर की गई है याचिका:

1. CBSE ने प्राइवेट छात्रों के 10वीं कक्षा के परिणाम के लिये कोई पॉलिसी जारी नहीं की है.
2. सीबीएसई द्वारा उठाया गया ये कदम मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है

3. सीबीएसई के इस कमद से याचिकाकर्ता की बेटी का मूल्‍यवान शैक्षणिक वर्ष बरबाद हो सकता है. जो उसके भविष्‍य पर भी असर डालेगा.

4. सीबीएसई का यह कमद सैद्धांतिक रूप से वैध नहीं है.



याचिका में यह भी कहा गया है कि सीबीएसई के इस कदम से प्राइवेट छात्रों को आगे बढ़ने का समान अवसर नहीं प्राप्‍त होगा. इन सभी प्रश्‍नों पर स्‍पष्‍टता के लिये दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीएसई से जवाब देने को कहा और प्राइवेट छात्रों के रिजल्‍ट के लिये मूल्‍यांकन क्राइटेरिया के बारे में बताने को कहा. उम्मीद है कि प्राइवेट स्‍टूडेंट्स के लिये सीबीएसई कक्षा 10वीं मूल्यांकन मानदंड जल्द ही जारी किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज