Admission: दिल्‍ली में नर्सरी, क्‍लास-1 और KG एडमिशन 28 जून से शुरू, इस बार क्‍या होंगे दाखिले के नियम- जानें

दिल्‍ली के स्‍कूल में एडमिशन की प्रक्र‍िया जल्‍द शुरू हो रही

Admission: दिल्‍ली में नर्सरी, क्‍लास-1 और KG कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्र‍िया 28 जून से शुरू होने जा रही है. क्‍या इस बार एडमिशन के नियमों में कोई बदलाव होंगे, यहां जानें.

  • Share this:
    Delhi school Admission 2021: शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने बुधवार को घोषणा की कि सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी. सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं- नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र 28 जून से 12 जुलाई तक संबंधित स्कूलों से प्राप्त किए जा सकते हैं. डीओई ने एक आधिकारिक आदेश में कहा कि एक किलोमीटी के भीतर स्कूल के आसपास दिल्ली में रहने वाले बच्चे आवेदन करने के पात्र होंगे. यदि आसपास के क्षेत्र में एक सर्वोदय विद्यालय उपलब्ध नहीं है, तो 3 किलोमीटर के दायरे के निवासी पात्र होंगे. सरकार ने शिक्षकों और स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) से मिलकर एक हेल्प डेस्क भी स्थापित किया है.

    निर्देश में कहा गया है कि आवेदकों के माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे हेल्प डेस्क के सदस्यों से आवेदन पत्र की जांच करवाएं. डीओई ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी दिव्यांग बच्चे, बेसहारा बच्चे, शरणार्थी या शरण चाहने वाले, प्रवासियों बच्चे को प्रवेश से वंचित नहीं किया जाएगा. उम्मीदवारों का चयन 20 जुलाई को होने वाले ड्रॉ के जरिए किया जाएगा.

    एडमिशन के नियमों में बदलाव को लेकर फिलहाल कोई सूचना जारी नहीं की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.