Home /News /education /

Delhi School Reopen Guidelines: दिल्ली में स्कूल खोलने के लिए DDMA ने जारी किए दिशा-निर्देश, जानें 10 जरूरी बातें

Delhi School Reopen Guidelines: दिल्ली में स्कूल खोलने के लिए DDMA ने जारी किए दिशा-निर्देश, जानें 10 जरूरी बातें

Delhi School Reopen Guidelines: दिल्ली में स्कूल खोलने के लिए DDMA ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

Delhi School Reopen Guidelines: दिल्ली में स्कूल खोलने के लिए DDMA ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

Delhi School Reopen Guidelines: डीडीएमए ने 19 महीने के लंबे अंतराल के बाद, इस हफ्ते की शुरुआत में सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को पुन: खोलने की अनुमति दी थी. हालांकि स्कूलों को ध्यान रखना होगा कि एक बार में 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं हो. यहां जानिए गाइडलाइन की 10 जरूरी बातें.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. Delhi School Reopen Guidelines: दिल्ली सरकार ने 1 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल और कॉलेज को खोलने का फैसला किया है. ऐसे में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने एक नवंबर से फिर से स्कूलों के खुलने के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इनमें कहा गया है कि स्कूलों में भोजन और किताबें साझा नहीं किए जा सकेंगे तथा चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

    दिशा-निर्देशों में डीडीएमए ने कहा, ‘‘दो पाली में चलने वाले स्कूलों में पहली पाली के खत्म होने और दूसरी पाली आरंभ होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए. इसी तरह अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी बैच और पालियों में अंतराल को कायम रखना होगा’’

    बता दें कि डीडीएमए ने 19 महीने के लंबे अंतराल के बाद, इस हफ्ते की शुरुआत में सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को पुन: खोलने की अनुमति दी थी. हालांकि स्कूलों को ध्यान रखना होगा कि एक बार में 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं हो. यहां जानिए (Delhi School Reopen Guidelines) गाइडलाइन की 10 जरूरी बातें.

    • यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र माता-पिता की सहमति से ही स्कूल में उपस्थित हों, किसी भी अभिभावक को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.
    • 50% से अधिक छात्रों को स्कूलों में नहीं बुलाया जाएगा. हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाएं) में दोनों क्लास चलेगी.
    • क्लास और लैब का टाइम टेबल उनकी कैपीसिटी के हिसाब से बनाई जाएगी.
    • डबल शिफ्ट वाले स्कूलों और कॉलेजों में मॉर्निंग शिफ्ट के आखिरी ग्रुप से निकलने और शाम की शिफ्ट के पहले ग्रुप में एंट्री के बीच कम से कम एक घंटे का गैप होना चाहिए.
    • कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को कैंपस में आने की अनुमति नहीं होगी.
    • स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का टीकाकरण हुआ हो.
    • छात्रों को स्कूल के अंदर दोपहर का भोजन और किताबें साझा करने की अनुमति नहीं होगी.
    • जिला प्रशासन से अनुरोध किया जाना चाहिए कि स्कूलों में चल रहे टीकाकरण / राशन वितरण/ परीक्षण केंद्रों के क्षेत्र को उचित रूप से बंद कर दिया जाए ताकि इन केंद्रों पर आने वाले व्यक्तियों के साथ छात्रों के आपस में संपर्क को रोका जा सके.
    • किसी छात्र या शिक्षक के परिसर के अंदर लक्षण प्रदर्शित होने की स्थिति में स्कूलों को परिसर में एक ‘क्वैरइटाइन रूम’ बनाए रखने का भी निर्देश दिया गया है.
    • शिक्षकों को प्रत्येक छात्र से उनके स्वास्थ्य के बारे में बात करनी चाहिए, और उन्हें भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए मानसिक रूप से तैयार करना चाहिए.

    Tags: Covid Guidelines, Delhi School Reopen, Delhi School Reopen Guidelines

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर