Home /News /education /

Delhi Schools: 5वीं क्लास तक के स्कूल आज से नहीं खुले, ऑनलाइन क्लास जारी

Delhi Schools: 5वीं क्लास तक के स्कूल आज से नहीं खुले, ऑनलाइन क्लास जारी

Delhi Schools: दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज जारी हैं.

Delhi Schools: दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज जारी हैं.

Delhi Schools: 17 दिसंबर को दिए गए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के बयान के अनुसार, दिल्ली के स्कूल सोमवार, 27 दिसंबर, 2021 से कक्षा 5 तक फिर से खुलने के निर्देश दिए गए थे. दिल्ली के MCD (Municipal Corporation of Delhi) स्कूलों में पढ़ा रहे दो टीचर्स के मुताबिक, स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज जारी हैं, फिजिकल क्लास के लिए स्कूल नहीं खुले हैं. फिलहाल शिक्षकों को हफ्ते में एक दिन स्कूल जाने का निर्देश अमल में लाया जा रहा है. आयोग ने 17 दिसंबर को शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध रूप से फिर से खोलने की अनुमति दी थी. कक्षा 6 से 12 के स्कूलों को 18 दिसंबर, 2021 से फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी, जो कि अभी भी खुले हैं.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण दिल्ली के स्कूल दिसंबर में पहले बंद कर दिए गए थे. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में गंभीर से बहुत खराब श्रेणी में सुधार का विश्लेषण करने के बाद, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने फैसला किया कि दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलना चाहिए. हालांकि, हाल के दिनों में दोबारा खोलने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

दिल्ली में माता-पिता ने पिछले महीने की शुरुआत में स्कूलों को फिर से खोलने की मांग को ट्विटर के जरिए शेयर किया था. राज्य में बिगड़ते प्रदूषण के स्तर के बीच फिजिकल कक्षाओं की अनुमति देने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आप सरकार की खिंचाई की, जिसके बाद संस्थान बंद कर दिए गए थे. माता-पिता ने #backtoschool के साथ ट्विटर पर अभियान चलाया था, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि स्कूलों को बंद करने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होगी.

स्कूल बंद रखने की भी तैयारी
दिल्ली में स्कूलों के खोले जाने को लेकर दूसरी ओर खबर ये भी है कि ओमाइक्रोन (Omicron) के केस बढ़ रहे हैं, केस पॉजिटिविटी रेट 0.5% के पार जा चुकी है, जिसके चलते दिल्ली सरकार ने योजना तैयार की है कि स्कूल बंद रहेंगे.

यदि COVID 19 सकारात्मकता दर 0.5% से अधिक हो जाती है, तो दिल्ली के स्कूल बंद होने की संभावना है. सरकार कोरोना संक्रमण दर, सक्रिय मरीजों की संख्या और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या के आधार पर प्रतिबंध तय करेगी. हालांकि, एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल 27 दिसंबर, 2021 को फिर से खुल सकते हैं.

त्योहारों के मौसम में जैसे-जैसे दिल्ली वालों की लापरवाही बढ़ती जा रही है, वह दूर नहीं जब सरकार पाबंदियां लगाने को मजबूर होगी. ताजा रिपोर्ट बताती है कि 7 दिनों में 1500 केस या एक हफ्ते के अंदर 500 मरीजों को ऑक्सीजन बेड पर भर्ती करने की सीमा सरकार द्वारा तय की गई है. लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, वह दिन दूर नहीं जब सरकार COVID 19 प्रतिबंध लगाएगी और पूरे क्षेत्र में स्कूल और कॉलेज बंद कर देगी.

दिल्ली ने शनिवार को 249 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए और पिछले दिन की तुलना में 38 प्रतिशत की छलांग लगाई. प्रतिबंध के मामले में केवल आवश्यक सेवाओं और स्टैंड-अलोन दुकानें, ऐसे निर्माण स्थल खुले रहेंगे. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण इस महीने की शुरुआत में दिल्ली के स्कूल बंद कर दिए गए थे.

ये भी पढ़ें-
UPTET 2021: इस पैटर्न पर होगी यूपीटीईटी 2021 परीक्षा, नोट कर लें ये जरूरी डेट्स
Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी इस साल भी करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’, उससे पहले की ये अपील

Tags: Delhi School, Delhi School Reopen, Education news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर