Home /News /education /

Delhi Schools Reopen: इन सुरक्षा उपायों के साथ राजधानी दिल्ली में खुले स्कूल

Delhi Schools Reopen: इन सुरक्षा उपायों के साथ राजधानी दिल्ली में खुले स्कूल

Delhi Schools Reopen: कई स्कूलों ने लंच से पहले तक ही कक्षाएं चलाने का निर्णय लिया है.

Delhi Schools Reopen: कई स्कूलों ने लंच से पहले तक ही कक्षाएं चलाने का निर्णय लिया है.

Delhi Schools Reopen: बुधवार से राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं. दिल्ल्ली में फिलहाल 9वीं से 12वीं तक के लिए ऑफलाइन कक्षाएं खोली गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. Delhi Schools Reopen: COVID-19 के कारण पिछले एक साल से बंद पड़े स्कूल अब धीरे-धीरे खुलने लगे लगे हैं. बुधवार से राजधानी दिल्ली (Delhi Schools Reopen: ) समेत कई राज्यों में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं. दिल्ल्ली की बात करें तो यहां फिलहाल 9वीं से 12वीं तक के लिए ऑफलाइन कक्षाएं खोली गई हैं. जिसके लिए स्कूलों ने शेड्यूल तैयार करने के साथ-साथ बाकि सभी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. गौरतलब है कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों को निर्देशित किया था कि छात्रों की सुरक्षा के लिए सामाजिक दूरी और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए. इन्हीं नियमों को ध्यान में रखते हुए कई स्कूलों ने लंच से पहले तक ही कक्षाएं चलाने का निर्णय लिया है. हांलाकि, कुछ स्कूलों में लंच के बाद भी कक्षाएं चालू रहेंगीं. बता दें कि कक्षाएं हाइब्रिड यानी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में संचालित की जाएंगीं.

    स्कूलों का कहना है कि उन्होंने अभिभावकों और सुरक्षा समितियों सबकी राय लेकर स्कूल खोलने के नियम बनाए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल को सैनेटाइज किया गया है, छात्रों को मास्क वितरित किए गए हैं, साथ ही दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है.

    Delhi Schools Reopen: स्कूलों में ये सुरक्षा उपाय अपनाए गए हैं
    -बता दें कि दिल्ल्ली के कई स्कूलों में COVID-19 वैक्सीनेशन भी चालू है. जिसको ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के प्रवेश और टीकाकरण के लिए आये लोगों की निकासी के लिए अलग-अलग रास्ता निर्धारित किया है.
    -अभिभावकों से कहा गया है कि बच्चे की तबीयत ख़राब होने या कोरोना के लक्षण होने पर उसे स्कूल न भेजें. कई स्कूलों में एहतियातन आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है.
    -गौरतलब है कि DDMA ने केवल 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ ही स्कूल खोलने का निर्देश दिया है. कई स्कूल तो इससे भी कम छात्रों की उपस्थिति रखना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    School Reopen : यूपी और दिल्ली समेत इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल
    TGT Recruitment 2021 : इस राज्य में टीजीटी शिक्षकों की 6700 ये अधिक वैकेंसी

    Tags: Delhi School Reopen, Delhi Schools Reopening Rules, Schools Reopened in States

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर