Delhi University : डीयू में कोरोना से 36 शिक्षकों की मौत, डूटा ने मांगी पीड़ित परिवारों के एक सदस्य के लिए नौकरी

डूटा ने कुलपति और मंत्रालय को पत्र लिखा है.

डूटा ने कुलपति और मंत्रालय को पत्र लिखा है.

Delhi University : दिल्ली विश्वविद्यालय में कोरोना संक्रमण से अब तक करीब 36 शिक्षकों की मृत्यु हो चुकी है. इतनी संख्या में अपने साथियों को खोने के बाद डूटा ने प्रत्येक पीड़ित परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी के कारण अब तक चार लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि नए संक्रमितों की संख्या में कमी जरूर दर्ज की गई है लेकिन मौतों का आंकड़ा जस का तस बना हुआ है. महामारी ने शैक्षणिक संस्थानों को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. शैक्षणिक संस्थानों के स्टाफ की काफी संख्या में मौतें हुई हैं. इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय भी शामिल है. यहां एक महीनें करीब 35 से 36 शिक्षक कोरोना के शिकार हो चुके हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने कोरोना का शिकार हुए शिक्षकों के परिजनों के लिए नौकरियों की मांग की है. दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (DUTA) के उपाध्यक्ष डॉ. आलोक रंजन पांडेय का कहना है कि एकएक कॉलेज से 3-3 शिक्षकों की मौत हुई है. ऐसा कोई कॉलेज नहीं है जहां किसी शिक्षक या छात्र की मौत न हुई हो. एडहॉक शिक्षकों को लेकर हमें संवेदना है.  उन्होंने बताया कि डूटा की तरफ से कुलपति और मंत्रालय को पत्र लिखकर मृतक शिक्षकों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की है.

डीयू टीचर वेलफेयर फंड से 10 लाख की मदद

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से दिल्ली विश्वविद्यालय के मृत शिक्षकों के परिजनों को डीयू टीचर वेलफेयर फंड से आर्थिक मदद मुहैया कराने का निर्णय किया है. इसके अनुसार एक मार्च, 2021 के बाद जिन शिक्षकों की मौत हुई है, उनके परिजनों को अधिकतम 10 लाख रुपये की मदद देने का फैसला किया गया है.
अलीगढ़ मुस्लिम विवि में हो चुकी है 44 स्टाफ की मृत्यु

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय ही नहीं, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद़्यालय में भी कोरोना का कहर भयावह तरीके से टूटा है. यहां अब तक कोरोना से करीब 44 कर्मचारियों की मौत हो चुकी है जिनमें 19 प्रोफेसर और 25 गैर-शिक्षक कर्मचारी शामिल हैं. विवि में महामारी से इतनी बड़ी संख्या में लोगों के जान गंवाने के बाद वायरस के जिनोम अनुक्रमण (सिक्वेसिंग) की मांग उठने लगी है.

ये भी पढ़ें- 



UGC NET Exam : यूजीसी नेट की परीक्षा तिथि जल्द हो सकती है घोषित

Education : शिक्षा मंत्री निशंक ने दिए स्कूलों को भारत नेट से जोड़ने सहित ये सुझाव

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज