Home /News /education /

DU CUCET 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल से CUCET के जरिए होगा दाखिला

DU CUCET 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल से CUCET के जरिए होगा दाखिला

Delhi University: इतनी बड़ी घोषणा और बदलाव की शुरुआत के साथ, इच्छुक छात्र अब अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद एक अतिरिक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हो जाएंगे.

Delhi University: इतनी बड़ी घोषणा और बदलाव की शुरुआत के साथ, इच्छुक छात्र अब अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद एक अतिरिक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हो जाएंगे.

Delhi University admission through CUCET: दिल्ली विश्वविद्यालय में अब इस शैक्षणिक वर्ष से शुरू होने वाले दाखिले सीयूसीईटी के माध्यम से किए जाएंगे. वीसी योगेश सिंह ने सूचित किया है कि यह फाइनल है कि डीयू प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. सीयूसीईटी 2022 विश्वविद्यालय की ओर से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए और शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

    Delhi University admission through CUCET: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब से दाखिले सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, CUCET के जरिए होंगे. कुलपति योगेश सिंह ने सूचित किया है कि डीयू प्रवेश के इस नए तरीके को अपनाने के लिए तैयार है और इस साल डीयूसीईटी / सीयूसीईटी 2022 आयोजित करके शुरू होगा. इस पर डिटेल आने वाले समय में जारी की जाएगी.लCUCET का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA और शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाएगा.

    CUCET की घोषणा से पहले, दिल्ली विश्वविद्यालय कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची जारी करके प्रवेश लेता था. इस फैसले की जानकारी दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दी. इस शैक्षणिक वर्ष से इतनी बड़ी घोषणा और बदलाव की शुरुआत के साथ, इच्छुक छात्र अब अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद एक अतिरिक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हो जाएंगे.

    इस पुष्टि से पहले, अटकलें लगाई जा रही थीं कि डीयू अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकता है और यह सीयूसीईटी से अलग हो सकता है. इस संबंध में पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव को पारित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं.

    वीसी योगेश सिंह ने मीडिया आउटलेट को यह भी बताया कि संबंधित लोग इस पर काम कर रहे हैं. बुनियादी चीजें हो जाने के बाद, एक समिति का गठन किया जाएगा जो इसे करने के तरीके पर काम करेगी. यह समिति एनटीए और शिक्षा मंत्रालय के साथ भी समन्वय करेगी.

    दिल्ली विश्वविद्यालय देश के सबसे प्रतिष्ठित और मांग वाले संस्थानों में से एक है. इस साल, यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 70,000 से अधिक सीटें थीं. COVID-19 महामारी के कारण इस वर्ष भी CUCET को कई प्रशासनिक समस्याओं का सामना करना पड़ा. तीसरी लहर लगभग आने की संभावना है, इसी के चलते इस प्रक्रिया में किसी से देर होने की संभावना भी है.

    ये भी पढ़ें
    Bank Exam: बैंक में नौकरी करना चाहते हैं? घर में रहते हुए ऐसे करें तैयारी
    RRB NTPC CBT 1 Result 2021: इस सप्ताह जारी हो सकता है RRB NTPC 2021 का रिजल्ट, इस Direct Link से करें चेक

    Tags: College education, Delhi University, Entrance exams

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर