Home /News /education /

DU News: दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा 2022-23 में CUCET लागू करने की संभावना

DU News: दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा 2022-23 में CUCET लागू करने की संभावना

DU : अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए डीयू द्वारा CUCET कार्यान्वयन चर्चा पहले ही लोगों को विभाजित कर चुकी है.

DU : अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए डीयू द्वारा CUCET कार्यान्वयन चर्चा पहले ही लोगों को विभाजित कर चुकी है.

DU News: CUCET 2021 को महामारी के कारण यूनिवर्सिटी द्वारा रद्द कर दिया गया था. यदि इसे अगले शैक्षणिक वर्ष में लागू किया जाता है, तो प्रवेश प्रक्रिया में कई बदलाव की उम्मीद की जा सकती है. लेकिन जब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो जाती, तब तक कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. DU News: दिल्ली विश्वविद्यालय शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, CUCET के कार्यान्वयन पर विचार कर रहा है. इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी द्वारा निर्धारित नियमों के अनुरूप किए जाने की उम्मीद है. इस पर जल्द ही चर्चा होने की उम्मीद है. संभावना है कि सीयूसीईटी को अपनाने का प्रस्ताव विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद और अकादमिक परिषद के समक्ष रखा जा सकता है. इन सभी पर विचार किया जा रहा है.

    अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए डीयू द्वारा CUCET कार्यान्वयन चर्चा पहले ही लोगों को विभाजित कर चुकी है. कुछ शिक्षकों और अधिकारियों ने इस तरह की प्रवेश परीक्षा की वैधता पर सवाल उठाया है और चिंता जताई है, जबकि कुछ ऐसे भी हैं जो इसके कार्यान्वयन के बारे में सकारात्मक हैं. एक पक्ष सोोचता है कि प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा होने से पूरी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद मिलेगी.

    रिपोर्ट्स के मुताबिक इस परीक्षा के साथ भेदभाव की आशंका पर भी चिंता जताई जा रही है. CUCET को अपनाने के दिल्ली विश्वविद्यालय के विचार ने लोगों के बीच एक बहस छेड़ दी है, जो इसके पीछे के तर्क को समझने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि इस पर अभी कोई ठोस फैसला नहीं हुआ है.

    CUCET 2021 को महामारी के कारण यूनिवर्सिटी द्वारा रद्द कर दिया गया था. यदि इसे अगले शैक्षणिक वर्ष में लागू किया जाता है, तो प्रवेश प्रक्रिया में कई बदलाव की उम्मीद की जा सकती है. लेकिन जब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो जाती, तब तक कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    Delhi School: दिल्ली में शुक्रवार से बंद रहेंगे सारे स्कूल, जानें क्यों लिया गया फैसला
    MPhil, PhD कर रहे स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, यूजीसी ने बढ़ाई थीसिस जमा करने की लास्ट डेट

    Tags: Delhi University

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर