Home /News /education /

Delhi University: दि़ल्ली यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई डेवलपमेंट फीस, फीस में होगी भारी बढ़ोतरी

Delhi University: दि़ल्ली यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई डेवलपमेंट फीस, फीस में होगी भारी बढ़ोतरी

Delhi University: इससे छात्रों की फीस में भारी बढ़ोतरी होगी.

Delhi University: इससे छात्रों की फीस में भारी बढ़ोतरी होगी.

Delhi University development fee: वर्तमान में, विश्वविद्यालय यूडीएफ योगदान के रूप में प्रति छात्र प्रति वर्ष केवल 600 रुपये प्राप्त कर रहा है, जिसे शैक्षणिक वर्ष 2012-13 से लागू किया गया था. अब, विश्वविद्यालय ने फंड की आवश्यकता को संशोधित करने का निर्णय लिया है. प्रति छात्र इस राशि को संशोधित कर 900 रुपये कर दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    Delhi University development fee: दिल्ली विश्वविद्यालय ने वार्षिक विश्वविद्यालय विकास शुल्क में वृद्धि करने का निर्णय लिया है. जिसकी वजह से छात्रों की फीस में भारी बढ़ोतरी होगी. विश्वविद्यालय विकास शुल्क (यूडीएफ) छात्रों द्वारा लिए जाने वाले वार्षिक शुल्क का एक हिस्सा है. यूजीसी द्वारा पूंजीगत अनुदान में कमी के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.

    वर्तमान में, विश्वविद्यालय यूडीएफ योगदान के रूप में प्रति छात्र प्रति वर्ष केवल 600 रुपये प्राप्त कर रहा है, जिसे शैक्षणिक वर्ष 2012-13 से लागू किया गया था. अब, विश्वविद्यालय ने फंड की आवश्यकता को संशोधित करने का निर्णय लिया है. प्रति छात्र इस राशि को संशोधित कर 900 रुपये कर दिया गया है. समिति की सिफारिशों को कुछ सदस्यों की असहमति के बावजूद 17 दिसंबर को विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की बैठक में स्वीकार कर लिया गया था.

    विश्वविद्यालय विकास निधि समिति को विभिन्न गतिविधियों जैसे नए भवनों के निर्माण और प्रयोगशाला उपकरणों की खरीद के लिए धन के आवंटन पर विचार करना है. पूर्व कुलपति पीसी जोशी और रजिस्ट्रार विकास गुप्ता की समिति ने कहा कि यूजीसी पिछले तीन से चार वर्षों से और चालू वित्तीय वर्ष में प्रयोगशाला उपकरणों और अन्य उपकरणों के लिए विश्वविद्यालय को पर्याप्त पूंजी अनुदान जारी नहीं कर रहा है.

    पैनल ने कहा, इस बहुत कम राशि के साथ, विश्वविद्यालय विभागों के लिए एक भी प्रयोगशाला उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं है. विभाग नियमित रूप से अकादमिक और अन्य शोध गतिविधियों के लिए प्रयोगशाला उपकरणों के प्रतिस्थापन / खरीद के लिए धन उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं.

    कार्यकारी परिषद के एक सदस्य ने कहा, “इससे छात्रों की फीस में भारी बढ़ोतरी होगी. ” राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर और कार्यकारी परिषद के पूर्व सदस्य राजेश झा ने कहा कि यह कदम फीस वृद्धि को लागू करने के लिए है. उन्होंने कहा, “फीस वृद्धि एक छोटी राशि के लिए है, लेकिन विश्वविद्यालय देख रहा है कि इसका छात्रों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें-
    UPTET 2021: इस पैटर्न पर होगी यूपीटीईटी 2021 परीक्षा, नोट कर लें ये जरूरी डेट्स
    Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी इस साल भी करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’, उससे पहले की ये अपील

    Tags: Delhi University

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर