Delhi University Exam: डीयू में लाखों छात्र देंगे ओपन बुक एग्जाम, मार्च में हो सकती है परीक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी में फिर से ओपन बुक परीक्षा होगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में फिर से ओपन बुक परीक्षा होगी.

Delhi University Exam: सूचना के मुताबिक परीक्षा मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी. बहुत जल्द ही परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. छात्र अपने इच्छानुसार घर या कॉलेज से परीक्षा दे पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 6:54 PM IST
  • Share this:
नए सत्र में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों की परीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय मार्च में आयोजित करने वाली है. खास बात है कि यह भी ओपन बुक परीक्षा होगी. परीक्षा की संभावित तिथि भी घोषित कर दी गई है. सूचना के मुताबिक परीक्षा मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी. बहुत जल्द ही परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. छात्र अपने इच्छानुसार घर या कॉलेज से परीक्षा दे पाएंगे.

डीयू स्नातक के रेगुलर प्रथम सेमेस्टर के लगभग 85 हजार, परास्नातक प्रथम सेमेस्टर के लगभग 12 हजार, एसओएल प्रथम सेमेस्टर के लगभग 99 हजार, नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड की लगभग 12 हजार तथा एसओएल तृतीय सेमेस्टर के लगभग 70 हजार विद्यार्थियों की परीक्षा मार्च में आयोजित करेगा. एक-दो दिन में परीक्षा फार्म संबंधी नोटिस भी जारी किया जा सकता है. छात्रों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल के जरिये सूचना दे दी जाएगी. बता दें कि प्रथम वर्ष की दाखिला प्रक्रिया 31 दिसंबर तक चली थी. छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण परीक्षा चरणबद्ध तरीके से होगी.

ये भी पढ़ें

Board Exams: राज्यों में बोर्ड परीक्षा की तारीखें घोषित, देखें कब हैं परीक्षाएं


MP Board: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में किए जा सकेंगे सुधार, ये है पूरी प्रक्रिया

मिलेंगे कुल चार घंटे



ओपन बुक परीक्षा को लेकर डीयू ने पूर्व की भांति ही समय देने की बात कही है. ज्ञात हो कि सामान्य परीक्षार्थी और दिव्यांग छात्रों के लिए अलग अलग समय सीमा है. स्नातक की परीक्षा देने वाले सामान्य छात्रों को पूर्व की भांति लिखने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा. एक घंटे का अतिरिक्त समय प्रश्नप डाउनलोड और उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. हालांकि पूर्व की भांति ही दिव्यांग वर्ग के विद्यार्थियों को लिखने के लिए चार घंटे का समय व एक घंटा डाउनलोड और अपलोड के लिए मिलेगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज