• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Board Exam Fees: दिल्ली के शिक्षा निदेशालय का आग्रह, सरकारी स्कूल की बोर्ड फीस हो माफ

CBSE Board Exam Fees: दिल्ली के शिक्षा निदेशालय का आग्रह, सरकारी स्कूल की बोर्ड फीस हो माफ

CBSE Board Exam Fees: वर्तमान कोविड महामारी के चलते एक तरफ तो कई परिवारों ने अपनों को खोया जबकि कई लोग बेरोजगार हो गये.

CBSE Board Exam Fees: वर्तमान कोविड महामारी के चलते एक तरफ तो कई परिवारों ने अपनों को खोया जबकि कई लोग बेरोजगार हो गये.

CBSE Board Exam Fees: निदेशालय को कई अभिभावकों से अनुरोध मिल रहे हैं, जिसमें वे वर्तमान महामारी के चलते आय खत्म हो जाने के कारण परीक्षा शुल्क जमा करने में असमर्थता जता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. CBSE Board Exam Fees: दिल्ली के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को पत्र लिखकर उससे ‘ कोविड-19 के आर्थिक प्रभावों’ के मद्देनजर सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए 10 वीं एवं 12 वीं कक्षाओं का बोर्ड परीक्षा शुल्क माफ करने को कहा है.

    डीओई के निदेशक उदितप्रकाश राय ने कहा कि निदेशालय को कई अभिभावकों से अनुरोध मिल रहे हैं, जिसमें वे वर्तमान महामारी के चलते आय खत्म हो जाने के कारण परीक्षा शुल्क जमा करने में असमर्थता जता रहे हैं.

    निदेशालय द्वारा 23 सितंबर को लिखे गये पत्र में कहा गया है, महामारी ने विश्व भर में कारोबार में बाधाएं एवं नौकरियां में कटौती और आर्थिक संकट पैदा कर दिया है. महामारी ने जीवन के सभी पहलुओं पर बुरी तरह असर डाला है. वर्तमान कोविड महामारी के चलते एक तरफ तो कई परिवारों ने अपनों को खोया जबकि कई लोग बेरोजगार हो गये.

    उसमें कहा गया है, लंबे समय बाद, औपचारिक शिक्षा एक बार विद्यालयों में प्रारंभ हुई है. अब अभिभावकों के सामने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा शुल्क को भरने की समस्या उठ खड़ी हुई है.

    महामारी के ‘आर्थिक प्रभाव’ का हवाला देते हुए राय ने बोर्ड से सरकारी सहायता प्राप्त सभी विद्यालयों, पत्राचार विद्यालय, नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड, समाज कल्याण विभाग के विद्यालयों के 10 एवं 12वी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए केवल एक बार के उपाय के तौर पर 2021-22 के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का अनुरोध किया. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    Police Recruitment 2021: पुलिस में कांस्टेबल ड्राइवर पदों पर निकली है नौकरियां,12वीं पास करें आवेदन
    IIHR Recruitment 2021: यहां निकली है 10वीं से लेकर स्नातक पास तक के लिए नौकरियां, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज