लाइव टीवी

MBA पाठ्यक्रमों के अलग-अलग नाम अब नहीं करेंगे परेशान, AICTE ने जारी की नई सूची

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 5:56 PM IST
MBA पाठ्यक्रमों के अलग-अलग नाम अब नहीं करेंगे परेशान, AICTE ने जारी की नई सूची
एमबीए के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की AICTE ने नई सूची जारी की है.

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए पीजी डिप्लोमा और एमबीए पाठ्यक्रमों की 73 नामों की सूची तैयार की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 5:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रबंधन पाठ्यक्रमों के अलग-अलग नामों से लोगों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने उससे जुड़े देश भर के कॉलेजों (Colleges) और विश्वविद्यालयों (Universities) के लिए पीजी डिप्लोमा और एमबीए (MBA) पाठ्यक्रमों की 73 नामों की सूची तैयार की है.

एआईसीर्टई ने तय किया है कि चार पाठ्यक्रमों में आधुनिक कार्यालय प्रबंधन, आधुनिक कार्यालय प्रबंधन एवं सचिव कार्य, आधुनिक कार्यालयी कार्य और राष्ट्रीय प्रबंधन कार्यक्रम को वोकेशनल पाठ्यक्रम बनाया जाए.

परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीजी डिप्लोमा देने वाले एआईसीटीई से जुड़े कॉलेजों और एमबीए की डिग्री देने वाले विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि वे सूची के अनुरूप ही नाम रखें और 2020 के शैक्षणिक सत्र से अवधि विस्तार के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हुए इसका ध्यान रखें.

अभी तक प्रबंधन पाठ्यक्रमों का नाम है 'टूरिज्म एंड लेजर', 'टूरिज्म एंड ट्रैवल', 'ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट' होता था, लेकिन अब इन सभी के स्थान पर एक ही नाम होगा 'ट्रैवल एंड टूरिज्म'. इसी तरह से अन्य पाठ्यक्रमों के नाम भी सही किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Job Alert: बिना लिखित परीक्षा के आप इस विभाग में पा सकते हैं सरकारी नौकरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Education से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 5:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर