• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • DSEU: दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी में 6,000 सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू, इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

DSEU: दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी में 6,000 सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू, इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों में 6,000 सीटों के लिये एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. (File Photo)

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों में 6,000 सीटों के लिये एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. (File Photo)

Delhi Government: दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों में 6,000 सीटों के लिये 6 जुलाई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. विश्वविद्यालय की उपकुलपति प्रो. निहारिका वोहरा ने इसकी जानकारी साझा की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों में 6,000 सीटों के लिये 6 जुलाई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. विश्वविद्यालय की उपकुलपति प्रो. निहारिका वोहरा ने इसकी जानकारी साझा की है.

    उन्होंने कहा कि "डीएसईयू का उद्देश्य कौशल के क्षेत्र में बदलाव लाकर नए प्रतिमान स्थापित करना है. डीएसईयू द्वारा शुरू किए गए सभी कोर्स इंडस्ट्री के साथ जुड़े हुए हैं, ताकि विद्यार्थियों की बेहतर ढंग से स्किललिंग व अप-स्किललिंग की जा सके और वे अपने कौशल से देश की तरक्की में योगदान दे सकें.

    विश्वविद्यालय की ओर से लांच किए गए नए पाठ्यक्रमों ई-कॉमर्स संचालन, डेटा विश्लेषण, डिजिटल डिजाइन एंड मीडिया, फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट, मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी प्रमुख रूप से शामिल हैं.

    सभी डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं
    इन सभी पाठ्यक्रमों के बारे में उपकुलपति ने कहा कि डीएसईयू (DSEU) एंटरप्रिन्योरशिप और एंटरप्रिन्योर को बढ़ावा देता है. इसलिए हमारे सभी डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं, ताकि हमारे सभी विद्यार्थी इंडस्ट्री से रोजगार और वास्तविक जीवन के कौशलों को सीख सकें.

    उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि विद्यार्थी इंडस्ट्रीज में अपना करियर बनाएं. इसके लिए ज़रूरी है कि पहले विद्यार्थी अपनी रुचि का पता लगाएं और उसके बाद ही एडमिशन लें ताकि वे बाद में स्वयं को किसी ऐसे व्यवसाय में फंसा न पाएं, जो उनकी रुचि के आधार पर नहीं था.

    कोरोना प्रोटोकॉल के चलते पूरी एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी
    उन्होंने बताया कि कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डीएसईयू में एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. अभ्यर्थी डीएसईयू के केंद्रीकृत एडमिशन पोर्टल (www.dseuonline.in) पर जाकर एडमिशन ले सकते हैं. एडमिशन प्रक्रिया को आसान बनाने और अभ्यर्थियों की मदद के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा टोल फ्री हेल्पलाइन न. 18003093209 (एडमिशन संबंधी प्रश्नों के लिए) व फॉर्म भरने के दौरान तकनीकी सहायता के लिए एक अन्य हेल्पलाइन न. 011-41169950 शुरू किया गया है. इसके अतिरिक्त यूनिवर्सिटी के सभी इंस्टिट्यूट में एडमिशन कॉउंसलिंग रूम व वर्चुअल वॉक-इन हेल्प डेस्क की शुरुआत भी की गई है.

    DSEU के दिल्लीभर में हैं 13 कैंपस
    डीएसईयू के दिल्ली में स्थित 13 कैंपस में 15 डिप्लोमा प्रोग्राम, 18 अंडरग्रेजुएट कोर्स (11 फ्लैगशिप कोर्स,बीसीए व 6 बी.टेक पाठ्यक्रम) व 2 पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स के लिए एडमिशन दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त बी.टेक को छोड़ कर अन्य अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों को एक इंटरेस्ट प्रोफाइलिंग टेस्ट-PEGTM (Personality, Entrepreneurial mindset and general ability test) देना होगा, ताकि विद्यार्थी उस कोर्स को चुन सकें, जिसके लिए वे सबसे ज़्यादा उपयुक्त हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज