• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • DU Admission 2021: 5 प्वाइंट्स में समझें डीयू में एडमिशन की पूरी प्रोसेस, रजिस्ट्रेशन शुरू

DU Admission 2021: 5 प्वाइंट्स में समझें डीयू में एडमिशन की पूरी प्रोसेस, रजिस्ट्रेशन शुरू

Delhi University UG Admission : रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त 2021 तक चलेगा.

DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में आज से अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. बता दें कि यूजी कोर्सेस के लिए डीयू में ज्यादातर एडमिशन मेरिट के आधार पर होते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त 2021 तक चलेगा.

  • Share this:

    DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने आज यानी 2 अगस्त 2021 से अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. स्टूडेंट डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट http://du.ac.in/ पर जाकर एडमिशन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि यूजी कोर्सेस के लिए डीयू में ज्यादातर एडमिशन मेरिट के आधार पर होते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त 2021 तक चलेगा. आइए 5 प्वाइंट्स में समझें डीयू में एडमिशन की पूरी प्रोसेस.

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में UG सीटों की कुल संख्या 65 हजार है और PG सीटों की कुल संख्या 20 हजार है. पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जा सकती है. बता दें कि प्रत्येक राउंड के बाद कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी.

    डीयू प्रशासन स्टूडेंट्स की मदद के लिए वेबिनार आयोजित कर रहा है. इसके अलावा, चैट-बॉट और ईमेल के रूप में कंप्यूटर बेस्ड हेल्प डेस्क भी उम्मीदवारों के सवालों के जवाब देने के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे. वेबिनार की जानकारी डीयू की वेबसाइट से ली जा सकती है.

    अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन पिछले साल की तरह मेरिट बेस्ड होगा. इस साल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और रजिस्ट्रेशन फीस में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा इस साल कुल 13 कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) प्रवेश परीक्षा आयोजित कराएगी.

    बता दें कि डीयू ने इस साल एंट्रेंस के लिए चार नए कोर्स शामिल किए हैं, इनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं. जिसके बाद कुल 13 कोर्स हो गए हैं.

    पढ़ें-

    DU Asmission 2021: 12वीं का रिजल्ट बेहतर, डीयू की कट ऑफ हो सकती है हाई, एडमिशन मुश्किल

    Cbse 10th result date and time: क्‍या आज जारी होगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट? बोर्ड ने दी ये जानकारी

    डीयू ने कहा कि वह देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा दाखिले के लिए ट्रायल नहीं करा सकता है. डीयू के बयान के अनुसार, “इन सुपरन्यूमेरी सीटों के तहत एडमिशन आवेदकों की मेरिट/पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट के आधार पर दिया जाएगा. केवल इस वर्ष के लिए, आवेदकों को पिछले चार वर्षों (1 मई 2017 – 30 अप्रैल 2021) के सर्टिफिकेट्स अपलोड करने की अनुमति होगी.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज