• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • DU Admission Cut Off 2021: डीयू यूजी मेरिट बेस्ड कटऑफ लिस्ट पर पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, बस 1 क्लिक पर

DU Admission Cut Off 2021: डीयू यूजी मेरिट बेस्ड कटऑफ लिस्ट पर पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, बस 1 क्लिक पर

DU Admission Cut Off 2021: डीयू की पहली कटऑफ लिस्ट जारी की जानी है.

DU Admission Cut Off 2021: डीयू की पहली कटऑफ लिस्ट जारी की जानी है.

DU Admission Cut Off 2021: डीयू अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू की गई थी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 अगस्त तक चली थी. डीयू यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए कुल 438696 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. DU Admission Cut Off 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमीशन लेने की प्रक्रिया धीरे-धीरे अपने मुकाम की ओर बढ़ रही है. जल्द ही डीयू से संबंद्ध कॉलेजों में मेरिट बेस्ड यूजी प्रवेश के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी की जानी है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पहली कटऑफ लिस्ट इस महीने के अंत तक जारी कर दी जाएगी. बता दें कि डीयू यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए कुल 438696 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

    गौरतलब है कि डीयू अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू की गई थी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 अगस्त तक चली थी. प्रवेश प्रक्रिया के दौरान फिजिकल वेरिफिकेशन भी होना है इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने साथ डाक्यूमेंट्स की ओरिजिनल कॉपी साथ ले जाना होगा. इसके साथ ही स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि अधिक जानकारी के लिए नियमित तौर पर यूजी एडमिशन पोर्टल पर विजिट करते रहें. वहीं डीयू के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने अपनी पहली मेरिट सूची जारी कर दी है. सेंट स्टीफंस कॉलेज ने प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत 12वीं के मार्क्स के लिए 85 प्रतिशत वेटेज और इंटरव्यू के लिए 15 प्रतिशत वेटेज दिया है.

    ये भी पढ़ें-

    IIT JEE Advanced Exam: इन अभ्यर्थियों को भी मिलेगा JEE एडवांस में बैठने का मौका, 11 सितंबर से होगा रजिस्ट्रेशन

    NDA Exam 2021: एनडीए एग्जाम का समझिए पूरा गुणा गणित, 1800 अंको की परीक्षा दिलाती है सफलता

    डीयू में प्रवेश लेने के हैं दो रास्ते
    दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए दो प्रक्रियाएं अपनाई जाती हैं. पहली प्रक्रिया के अंतर्गत कुछ कोर्सेज में नामांकन मेरिट के आधार पर लिया जाता है, जबकि दूसरी प्रक्रिया के अंतर्गत कुछ कोर्सों में प्रवेश के लिए DUET का आयोजन किया जाता है. हाल ही में एनटीए ने डीयू एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का डिटेल शेड्यूल भी admission.uod.ac.in या nta.ac.in पर जारी कर दिया है. DUET 2021 का आयोजन 26 सितंबर से शुरू होकर 1 अक्टूबर 2021 तक होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज