Home /News /education /

DU Admission 2021: DU में ख़त्म होगा मोर्निंग और इवनिंग कॉलेजों का फर्क, पढ़ें डिटेल

DU Admission 2021: DU में ख़त्म होगा मोर्निंग और इवनिंग कॉलेजों का फर्क, पढ़ें डिटेल

DU Admission: College, VC, Admission, Morning, Evening, Students, Seats.

DU Admission: College, VC, Admission, Morning, Evening, Students, Seats.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में फिलहाल दो तरह से कॉलेज (College) चलते हैं. मोर्निंग (Morning) और इवनिंग (Evening) कॉलेज. लेकिन, DU के नए VC प्रो. योगेश सिंह की मानें तो वे आने वाले समय में इस फर्क (Difference) को ख़त्म कर देंगे.

    नई दिल्ली. DU Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में फिलहाल दो तरह से कॉलेज चलते हैं. मोर्निंग (Morning) और इवनिंग (Evening) कॉलेज. लेकिन, DU के नए VC प्रो. योगेश सिंह की मानें तो वे आने वाले समय में इस फर्क (Difference) को ख़त्म कर देंगे. अब कॉलेज सिर्फ एक नाम से ही जाने जायेंगे. वो अलग बात है कि हर कॉलेज में तीन शिफ्ट में पढाई होगी और हर कॉलेज का समय सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक होगा. इस नए प्रावधान से कॉलेज में सीटें भी बढेंगी और टीचर्स की संख्या भी.  अगले साल तक यह नया फार्मूला लागू किया जा सकता है.

    प्रिंसिपल्स और डींस से हो रही है बात:
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के नए कुलपति (VC) प्रो. योगेश सिंह (Prof. Yogesh Singh) ने न्यूज़ 18 से हुई एक ख़ास बातचीत में कहा कि उनकी कोशिश है कि 60 से 75 परसेंट वाले स्टूडेंट्स को भी DU के कॉलेजों में एडमिशन मिले. इसके लिए वे तमाम कॉलेजों के प्रिंसिपल (Principals) और डीन (Deans) के साथ मिलकर एक ख़ास फार्मूला पर लगातार चर्चा कर रहे हैं. सब ठीक रहा तो अगले साल से DU के सभी कॉलेज सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक चलेंगे और वहां तीन शिफ्ट में पढाई कराई जाएगी.

    फार्मूला लागू होने पर डबल हो जाएंगी सीटें:
    DU के नए VC प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि DU के रेगुलर कॉलेजों में फिलहाल करीब 70 हजार सीटें हैं. लेकिन इन सीटों पर ज्यादातर 90 परसेंट या उससे अधिक अंक वाले स्टूडेंट्स को ही एडमिशन मिल पाता है. इसका एक बड़ा समाधान यह है कि कॉलेजों में मोर्निंग या इवनिंग शिफ्ट को ख़त्म किया जाए. हर कॉलेज का समय सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक किया जाए. सभी कॉलेज में 3 शिफ्ट में क्लासेज लगाई जाएं. इससे स्टूडेंट्स के लिए तो सीटें डबल होंगी ही, साथ ही, टीचर्स की रिक्रूटमेंट के अवसर भी बढ़ जायेंगे. इस विषय पर कॉलेज के प्रिंसिपल्स और डींस के साथ सलाह की जा रही है. सभी की सहमति के बाद इस फोर्मुले पर अमल किया जाएगा. यह फार्मूला लागू होने पर डीयू के रेगुलर कॉलेजों की सीटें 70 हजार से बढ़कर डेढ़ लाख तक पहुँच सकती हैं.

    ये भी पढ़ें:
    Mohsin Khan Education: बहुत पढ़ाकू थे ‘ये रिश्ता…’ के कार्तिक गोयनका, एक डिग्री से नहीं भरा था मन
    Job Interview Tips: फोन पर इंटरव्यू देते समय ध्यान में रखें ये बातें, जरूर होगा सेलेक्शन

    Tags: Admission, Career, Career Guidance, College, Delhi University, Education

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर