Home /News /education /

DU Admissions 2021: एक साथ दो कोर्स में लिया एडमिशन तो दोनों कोर्स से होगा कैंसिल

DU Admissions 2021: एक साथ दो कोर्स में लिया एडमिशन तो दोनों कोर्स से होगा कैंसिल

Delhi University 2021: अगर किसी स्टूडेंट का एडमिशन दो जगह एक साथ पाया गया तो दोनों जगह से उसका एडमिशन कैंसिल कर दिया जाएगा.

Delhi University 2021: अगर किसी स्टूडेंट का एडमिशन दो जगह एक साथ पाया गया तो दोनों जगह से उसका एडमिशन कैंसिल कर दिया जाएगा.

DU Admissions 2021: स्टूडेंट्स (Students) को दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन की चेतावनी है अगर दो कोर्स में दाखिला पाया जाता है तो दोनों ही कोर्स में एडमिशन (Admission) एक साथ निरस्त (Cancel) हो जाएगा.

    नई दिल्ली. DU Admissions 2021:  स्टूडेंट्स (Students) दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से एक ही समय में एक साथ दो डिग्री कोर्स (Courses) करने की कोशिश करते हैं. स्टूडेंट्स को DU प्रशासन की चेतावनी है कि ऐसा भूलकर भी न करें. अगर ऐसा पाया जाता है तो दोनों ही कोर्स में एडमिशन (Admission) एक साथ निरस्त (Cancel) हो जाएगा. इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स पर कानूनी कार्रवाई (Legal Action) भी की जा सकती है.

    DU हर कॉलेज के लिए अलग-अलग कट ऑफ़ (Cut Off) तय करेगा. अगर किसी स्टूडेंट का एडमिशन दो जगह एक साथ पाया गया तो दोनों जगह से उसका एडमिशन कैंसिल कर दिया जाएगा.  कट ऑफ लिस्ट सितंबर से शुरू होगी. सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्लयूएस व कश्मीरी विस्थापित श्रेणी के लिए अलग-अलग कट ऑफ जारी की जाएगी.

    ओपन डेज के दूसरे वेबिनार में दी यह चेतावनी:
    दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिला प्रक्रिया (Admission Process) , दस्तावेज (Document), मेरिट आधारित व प्रवेश परीक्षा (Entrance Test) आधारित कोर्सेज (Courses) के संबंध मेें जानकारी देने के लिए शुक्रवार को दूसरा ऑनलाइन वेबिनार (Webinar) आयोजित किया गया. इसमें डीन एडमिशन प्रो पिंंकी शर्मा, डीन परीक्षा शाखा, श्री गुरू तेग बहादुर खालसा कॉलेज के प्राचार्य डॉ जसविंदर सिंह ने दाखिले (Admission) से जुड़ी जानकारी दी. यदि आवेदक आरक्षित श्रेणी (एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्लूडी) के अंतर्गत आवेदन कर रहे हैं, तो उनके पास अपने नाम का जाति-जनजाति, पीडब्लयूडी का नया सर्टिफिकेट होना चाहिए. यदि (document) नहीं है तो उसे बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें उसकी स्लिप डीयू मेंं ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अपलोड करना होगा.  हालांकि दाखिले शुरू होने पर स्टूडेंट्स को ओरिजिनल दिखाने होंगे.

    एक्सपर्ट की ये है राय:
    अगर एंट्रेंस टेस्ट आधारित 2 कोर्सेज के लिए आवेदन कर रहे हैं और दोनोंं कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा (entrance exam) एक ही दिन हो, तो इस बात का प्रयास किया जाएगा कि एक ही सेंटर पर दोनों परीक्षाएं (Exams) हो जाएं. विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि प्रवेश परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र को ध्यान से देखें कि उसमें भरा गया ब्यौरा सही हो. गलती होने पर परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए दाखिला पोर्टल पर जानकारी दी गई है.

    ये भी पढ़ें-
    SSC Exam Dates: एसएससी ने जारी किया आगामी परीक्षाओं का शेड्यूल, देखें यहां
    Sarkari Naukri 2021: राजस्थान पुलिस में 4438 पदों पर भर्तियां, आवेदन जल्द

    Tags: Delhi University, DU

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर