Home /News /education /

DU Admission: डीयू के टॉप कॉलेजों की फीस नर्सरी से भी कम, चेक करें फीस

DU Admission: डीयू के टॉप कॉलेजों की फीस नर्सरी से भी कम, चेक करें फीस

DU UG Admission 2021 : डीयू ने स्पेशल ड्राइव 13 नवंबर को घोषित किया था.

DU UG Admission 2021 : डीयू ने स्पेशल ड्राइव 13 नवंबर को घोषित किया था.

DU Admission: यह खबर डीयू में एडमिशन लेने वालों के लिए थोड़ी राहत भरी हो सकती है. डीयू के टॉप कॉलेजों की फीस नामी स्‍कूलों के नर्सरी की फीस के एक चौथाई क‍े बराबर है. यानी डीयू में चार माह की फीस और नर्सरी की एक माह की फीस बराबर है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश के किसी भी कोने में रहने वाले स्‍टूडेंट का सपना दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में पढ़ने का होता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डीयू के टॉप कॉलेजों की फीस नामी स्‍कूलों के नर्सरी की फीस के एक चौथाई क‍े बराबर है. यानी डीयू में चार माह की फीस और नर्सरी की एक माह की फीस बराबर है. दूर दराज के तमाम पैरेंट्स जानकारी के अभाव में 12वीं में अच्‍छे नंबर लाने के बावजूद आसपास के प्राइवेट कॉलेजों में दाखिला दिलवा देते हैं, जहां पर प्रति वर्ष मोटी फीस चुकानी पड़ती है.
दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के कुल 77 कॉलेजों में 200 से अधिक अंडर ग्रेजएुट कोर्स होते हैं. इन कॉलेजों में करीब 70000 सीटें होती हैं, पर कटऑफ में आने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्‍या अधिक होने से यह संख्‍या 75000 के करीब पहुंच जाती है. डीयू के कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस वर्ष देशभर के करीब 4.5 लाख स्‍टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था.

बाहरी स्‍टूडेंट्स के लिए हॉस्‍टल की सुविधा भी उपलब्‍ध
डीयू के टॉप कॉलेजों में दूसरे राज्‍यों से आने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए हॉस्‍टल की सुविधा भी मौजूद है. यह सुविधा गर्ल्‍स और बॉयज दोनों के लिए है. दोनों हॉस्‍टल अलग अलग होते हैं. चूंक‍ि ये हॉस्‍टल देश के दूर दराज शहरों से आने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए हैं, इसलिए दिल्‍ली और एनसीआर में रहने वाले स्‍टूडेंट्स को नहीं दिए जाते हैं.

टॉप कॉलेजों की फीस सुनकर चौंक जाएंगे
डीयू के सभी कॉलेजों फीस करीब करीब एक जैसी है. कॉलेजों में फीस प्रति सेमेस्‍टर जमा होती है. एक सेमेस्‍टर छह माह का होता है. इन कॉलेजों की छह माह की फीस 15000 से 20000 रुपये के बीच होती है. यानी 2000 से 3000 रुपये प्रति माह. इस फीस की तुलना नामी स्‍कूलों की नर्सरी फीस से की जाए तो एक चौथाई के बराबर है. नामी स्‍कूलों में नर्सरी प्रति माह फीस 10,000 रुपये के आसपास है.
जानें डीयू के टॉप कॉलेजों की प्रति सेमेस्‍टर फीस फीस

ये भी पढ़ें-
School Education : आंध्र में स्कूली शिक्षा परियोजना के लिए 25 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा विश्व बैंक
BPNL Recruitment 2021: भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में बंपर नौकरियां, आवेदन की लास्ट डेट 30 नवंबर

कॉलेज- श्रीराम कॉलेज आफ कॉमर्स
फीस – 15000 रुपये के करीब-
खासियत- यह देश का नामी कॉमर्स कॉलेज है. यहां पर सिर्फ कॉमर्स के दो विषयों की पढ़ाई होती है, बी. कॉम ऑनर्स और इकोनॉमिक ऑनर्स

कॉलेज- स्‍टीफंस कॉलेज
फीस- 20000 रुपये के करीब
खासियत- स‍िविल सर्विस को करियर बनाने वाले ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स इसी कॉलेज में दाखिला लेते हैं.

कॉलेज- हिंदू कॉलेज
15000 से 20000 रुपये के बीच
खासियत- यह कॉलेज भी सिविल सर्विस का करियर बनाने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए जाना जाता है.

कॉलेज-लेडी श्रीराम कॉलेज
16000 से 20000 के करीब
खासियत – चूंकि यह कॉलेज केवल गर्ल्‍स के लिए है, इसलिए बाहर से आने वाली गर्ल्‍स इसी में दाखिला लेना चाहती हैं. यह कॉलेज में भी स‍िविल सर्विस समेत कई अन्‍य बेहतर करियर के लिए जाना जाता है.

कॉलेज- हंसराज कॉलेज
फीस-19000 रुपये के करीब
खासियत- यह कॉलेज हिंदू जैसा ही नामचीन है, सिविल सर्विस को करियर बनाने वाले स्‍टूडेंट्स स्‍टीफंस में दाखिला न मिलने पर हिंदू या हंसराज में दाखिला लेते हैं.
(फीस में ओबीसी, एससीए, एसटी और दिव्‍यांगजनों के लिए फीस अलग होगी)

Tags: Admission, Admission Guidelines, Delhi University

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर