• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • DU Asmission 2021: 12वीं का रिजल्ट बेहतर, डीयू की कट ऑफ हो सकती है हाई, एडमिशन मुश्किल

DU Asmission 2021: 12वीं का रिजल्ट बेहतर, डीयू की कट ऑफ हो सकती है हाई, एडमिशन मुश्किल

DU Admissions 2021: 
बोर्ड के हाई रिजल्ट ने बढ़ाई DU और स्टूडेंट्स की मुश्किलें.

DU Admissions 2021: बोर्ड के हाई रिजल्ट ने बढ़ाई DU और स्टूडेंट्स की मुश्किलें.

DU Asmission 2021: इस साल 90 से 95 प्रतिशत अंक पाने वाले स्टूडेंट्स की तादाद (Quantity) जिस तरह से बढी है, उस हिसाब से इस साल कई कॉलेजों (Colleges) की कटऑफ़ (Cut Off) लिस्ट भी सेंचुरी (Century) मार सकती है. खुद DU के एक्सपर्ट ही इस बात को लेकर हैरान-परेशान हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. DU Asmission 2021: सीबीएसई (CBSE) समेत तमाम अन्य बोर्ड (Board) के 12वीं के रिजल्ट (Result) में आए उछाल से स्टूडेंट्स (Students) और उनके पेरेंट्स भले ही खुश हों, लेकिन इस रिजल्ट ने स्टूडेंट्स के लिए ही दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एडमिशन (Admission) की डगर मुश्किल कर दी है. इस साल 90 से 95 प्रतिशत अंक पाने वाले स्टूडेंट्स की तादाद (Quantity) जिस तरह से बढ़ी है, उस हिसाब से इस साल कई कॉलेजों (Colleges) की कटऑफ़ (Cut Off) लिस्ट भी सेंचुरी (Century) मार सकती है. खुद DU के एक्सपर्ट ही इस बात को लेकर हैरान-परेशान हैं. उनका मानना है कि ऊंचे रिजल्ट्स स्टूडेंट्स के लिए ही अब यूनिवर्सिटी में एडमिशन में ज्यादा मुश्किलें (Problems) पैदा कर सकते हैं.

    स्टूडेंट्स के साथ DU को भी भारी पड़ेगा हाई स्कोर:
    दिल्ली यूनिवर्सिटी की दाखिला प्रक्रिया से कई साल तक जुड़े रहे डॉ. जीएसटी (GST) के नाम से मशहूर डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा (Dr. Gurpreet Singh Tuteja) के मुताबिक इस बार बोर्ड के हाई रिजल्ट से DU एडमिशन के लिए इस्तेमाल होने वाला बेस्ट फॉर का फार्मूला (Best 4 Formula) पूरी तरह से चरमराने के आसार हैं. इसलिए DU प्रशासन को एडमिशन की रफ़्तार पर कंट्रोल (Control) करने के लिए बहुत ज्यादा सतर्क (Alert) रहना होगा. पिछले साल ही DU की कटऑफ लिस्ट 100 प्रतिशत का आंकड़ा छू गई थी जो कि साल 2019 के मुकाबले करीब डेढ़ प्रतिशत ज्यादा था. इस साल तो 90 से 95 पतिशत अंक पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या करीब ढाई गुना अधिक है. ऐसे में स्टूडेंट्स को DU में एडमिशन लेने में निश्चित रूप से बहुत दिक्कतें आएंगी.

    कई कॉलेज लगाएंगे कटऑफ लिस्ट में सेंचुरी:
    डॉ. जीएसटी के मुताबिक अभी तक सिर्फ नार्थ और साउथ कैंपस के कॉलेज ही कटऑफ लिस्ट में सेंचुरी मारते थे. लेकिन इस साल जिस तरह 90 से 95 प्रतिशत अंक पाने वाले स्टूडेंट्स का आंकड़ा ढाई गुना से अधिक पार कर गया है, निश्चित रूप से कई आउट ऑफ़ कैंपस कॉलेजों में भी बहुत से कोउसेस की कटऑफ़ लिस्ट में सेंचुरी जरुर देखने को मिलेगी. इसका असर NEET, JEE और CLET पर भी देखने को मिलेगा.

    इस बार का रिजल्ट स्टूडेंट्स के साथ-साथ DU समेत तमाम अन्य यूनिवर्सिटीज के एडमिशन के लिए भी एक बड़ा चैलेंज बनने जा रहा है. इसलिए स्टूडेंट्स अभी से इस चैलेंज का सामना करने के लिए तैयार हो जाएं. खासतौर पर DU को अभी से एडमिशन पर ब्रेक लगाने के लिए तैयार होना होगा.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri : पंजाब में 6000 से अधिक शिक्षकों की नौकरी, इस तारीख से शुरू होगा आवेदन
    Sarkari Naukri : क्या यूपी लेखपाल भर्ती में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया, पढ़ें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज