Home /News /education /

DU पैनल ने UG पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा का किया समर्थन

DU पैनल ने UG पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा का किया समर्थन

DU Admission: समिति का विचार है कि जब तक स्नातक प्रवेश कट-ऑफ आधारित है, तब तक कोई रास्ता नहीं है. उतार-चढ़ाव कभी-कभी टाला जा सकता है.

DU Admission: समिति का विचार है कि जब तक स्नातक प्रवेश कट-ऑफ आधारित है, तब तक कोई रास्ता नहीं है. उतार-चढ़ाव कभी-कभी टाला जा सकता है.

DU common entrance test: "समिति का विचार है कि जब तक स्नातक प्रवेश कट-ऑफ आधारित है, तब तक कोई रास्ता नहीं है. उतार-चढ़ाव कभी-कभी टाला जा सकता है. विभिन्न बोर्डों द्वारा दिए गए अंकों को सामान्य करने का कोई भी प्रयास एक ऐसा फॉर्मूला तैयार करने के खतरे से भरा हो सकता है जो किसी न किसी पैमाने पर न्यायसंगत नहीं हो सकता है''.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. DU common entrance test: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की समिति, जिसे ग्रेजुएट कोर्सेज में सुधारों पर विचार-विमर्श करने का काम सौंपा गया है, उसने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में प्रवेश परीक्षा आधारित प्रवेश प्रक्रिया का पक्ष लिया है. समिति ने इस साल के एडमिशन साइकल के निष्कर्षों को भी रेखांकित किया है ताकि यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि कट-ऑफ के आधार पर प्रवेश देना उतार-चढ़ाव से भरा था.

    विश्वविद्यालय के सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट के निष्कर्ष और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) सेल के निर्माण सहित विश्वविद्यालय से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर 10 दिसंबर को होने वाली अकादमिक परिषद (एसी) की बैठक में चर्चा की जाएगी.

    परीक्षा डीन डीएस रावत की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय समिति का गठन कुलपति योगेश सिंह ने अक्टूबर में “alternative strategy for optimal admissions in undergraduate courses” (“स्नातक पाठ्यक्रमों में इष्टतम प्रवेश के लिए वैकल्पिक रणनीति”) का सुझाव देने के लिए किया था. इसने स्नातक पाठ्यक्रमों में अधिक और कम प्रवेश के मुद्दे की जांच की. साथ ही पाठ्यक्रमों में दाखिले के बोर्ड-वाइज दिए जाने की भी जांच की.

    रिपोर्ट में कहा गया है, “समिति का विचार है कि जब तक स्नातक प्रवेश कट-ऑफ आधारित है, तब तक कोई रास्ता नहीं है. उतार-चढ़ाव कभी-कभी टाला जा सकता है. विभिन्न बोर्डों द्वारा दिए गए अंकों को सामान्य करने का कोई भी प्रयास एक ऐसा फॉर्मूला तैयार करने के खतरे से भरा हो सकता है जो किसी न किसी पैमाने पर न्यायसंगत नहीं हो सकता है”.

    ये भी पढ़ें-
    DSSSB Recruitment 2021: DSSSB ने जारी की इन भर्ती परीक्षाओं की डेट्स, देखें शेड्यूल
    ISRO Online Course: ISRO में फ्री ऑनलाइन कोर्स का सुनहरा मौका, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

    Tags: Delhi University

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर