DU Admission 2020: डीयू पीजी एडमिशन जल्द होगा शुरू, जानें तारीख सहित पूरी डिटेल

एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली  है.
एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

कुछ कोर्सेज में एडमिशन सिर्फ प्रवेश परीक्षा और कुछ में प्रवेश परीक्षा और मेरिट दोनों के आधार पर दी जाएगी. जिन भी कैंडीडेट्स के अंतिम वर्ष मार्क्स घोषित कर दिए गए हैं उन्हें डैशबोर्ड पर अपलोड करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2020, 5:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए प्रवेश परीक्षा और मेरिट बेस्ड एडमिशन 18 नवंबर से शुरू करेगा. यूनिवर्सिटी के निर्देशानुसार जिन कैंडीडेट्स के फाइनल ईयर के रिजल्ट आ गए हैं उन्हें अंकों को डैशबोर्ड पर अपलोड करना होगा और जिन कैंडीडेट का रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं हुआ है उन्हें भी प्रोविजनल तौर पर एडमिशन दिया जाएगा.

एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि कुछ कोर्सेज में एडमिशन सिर्फ प्रवेश परीक्षा और कुछ में प्रवेश परीक्षा और मेरिट दोनों के आधार पर दिया जाएगा. जिन भी कैंडीडेट्स के अंतिम वर्ष मार्क्स घोषित कर दिए गए हैं उन्हें डैशबोर्ड पर अपलोड करना होगा और जिनके फाइनल ईयर के अंक अभी तक नहीं आए हैं उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा.

हालांकि, जिन कैंडीडेट्स को प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जाना है उन्हें प्रोविजनल तरीके से एडमिशन दे दिया जाएगा चाहे उनका फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित हुआ हो या नहीं. मेरिट बेस्ड एडमिशन उन अप्लीकेंट्स को दिया जाता है जिन्होंने क्वालीफाइंग परीक्षा डीयू से पास की है. मेंरिट बेस्ड एडमिशन के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा के अंकों को सब्मिट करने की प्रक्रिया को 8 नवंबर से शुरू की जा चुकी है, मेरिट बेस्ड एडमिशन लेने वाले कैंडीडेट्स को 16 नवंबर तक क्वालीफाइंग मार्क्स को पोर्टल पर अपलोड करना होगा.



हालांकि, दोनों परीक्षा में अंक बराबर होने पर डीयू इस आधार पर वरीयता का निर्धारण करेगा-
- क्वालीफाइंग एग्जाम में ज्यादा प्रतिशत अंक वालों को वरीयता दी जाएगी.

- इसमें भी अंको के बराबर होने पर बैचलर डिग्री के फाइनल ईयर की परीक्षा में ज्यादा अंक पाने वाले को वरीयता दी जाएगी. इसी तरह से इसके पहले के सालों के अंकों को भी देखा जाएगा.

- 12वीं में कुल अंकों के ज्यादा होने वाले छात्र को वरीयता दी जाएगी.

- अगर क्वालीफाइंग परीक्षा का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया होगा तो उस सीट के लिए एडमिशन को रोक के रखा जाएगा.

पूरा शिड्यूल जानने के लिए यहां क्लिक करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज