राजस्थानः 76 स्कूलों को बदलना होगा नाम, शिक्षा निदेशालय ने जारी की लिस्ट, ये है पूरा मामला

स्कूलों का नाम बदलने की लिस्ट जारी की गई है.
स्कूलों का नाम बदलने की लिस्ट जारी की गई है.

सितंबर 2020 में शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारियों से ऐसे स्कूलों की एक लिस्ट बनाने को कहा था जिसमें हरिजन शब्द का इस्तेमाल किया गया हो. उनसे नाम बदलने के बाद रिवाइज्ड लिस्ट भी भेजने को कहा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 4:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान स्कूल विभाग (Rajasthan school department), स्कूल शिक्षा निदेशालय (Directorate of School Education) ने 76 स्कूलों को अपने नामों में परिवर्तन करने को कहा है. शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों से उनके नामों में से हरिजन शब्द हटाने को कहा है. पहले ऐसे स्कूलों की संख्या 62 थी लेकिन अब यह बढ़कर 76 हो गया है. हरिजन शब्द महात्मा गांधी द्वारा दिया गया था जिसका अर्थ होता है ईश्वर की संतान. विभाग द्वारा स्कूलों की लिस्ट उनके नाम और पते सहित दी गई है. प्राइमरी एजुकेशन विभाग ने स्कूलों को इससे पहले नाम भेजने और डिटेल देने को कहा था जिसमें नया नाम होगा और स्थान की डिटेल जैसे सेक्टर, वॉर्ड इत्यादि दिया जाएगा.



सितंबर 2020 में शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारियों से ऐसे स्कूलों की एक लिस्ट बनाने को कहा था जिसमें हरिजन शब्द का इस्तेमाल किया गया हो. उनसे नाम बदलने के बाद रिवाइज्ड लिस्ट भी भेजने को कहा गया था. सरकार ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ऐसा देखने में आया कि कई स्कूलों के नामों में हरिजन शब्द का इस्तेमाल किया गया है. केंद्र सरकार के मुताबिक हरिजन शब्द असंवैधानिक है.
ये भी पढ़ें
Police Constable Exam: भर्ती परीक्षा कल, भूलकर भी साथ न ले जाएं ये चीजें


GOOD NEWS: फेल छात्रों को पास करेगी यहां की सरकार, नहीं होगी परीक्षा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज