अपना शहर चुनें

States

शिक्षा मंत्री से पूछा- क्या तीन महीने बोर्ड परीक्षा को टाल सकते हैं, पढ़ें 10 बड़ी बातें

जानें शिक्षा मंत्री के लाइव की दस बड़ी बातें.
जानें शिक्षा मंत्री के लाइव की दस बड़ी बातें.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 22 दिसंबर को वेबिनार के जरिए छात्रों और टीचर्स से बात की. इस दौरान उन्होंने तमाम प्रश्नों के उत्तर दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2020, 8:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज वेबिनार के जरिए शिक्षकों संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने टीचर्स व छात्रों की तमाम बातों का जवाब भी दिया. लाइव सेशन के दौरान उन्होंने जो बातें उन्होंने कहीं उनमें दस बड़ी बातें नीचे दी गई हैं-

- मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए फरवरी तक फिलहाल बोर्ड परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी. उसके बाद मार्च में परीक्षा की तारीख को लेकर फैसला होगा.





- सीबीएसई ने अप्रैल से अगस्त के बीच करीब 4 लाख 80 हजार टीचर्स को ऑनलाइन टीचिंग के ट्रेनिंग दी. वहीं केवीएस ने 15 हजार टीचर्स को ट्रेंड किया जबकि जवाहर नवोदय विद्यालय ने 9 हजार टीचर्स को ट्रेनिंग दी.
- छात्रों के मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने काफी काम किया है. इसके लिए मंत्रालय ने फिट इंडिया मूवमेंट, ऑनलाइन योगा सेशन, ऑनलाइन प्रोग्राम सहित तमाम ऐक्टिविटीज़ शामिल की गई हैं.

- शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि दुनिया के हम पहले देश होंगे जो कि स्कूली शिक्षा के स्तर से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लाएगा.

- व्यावसायिक शिक्षा के बारे में शिक्षा मंत्री ने कहा वर्तमान में हजारों सीबीएसई स्कूलों में 6ठीं कक्षा से व्यासायिक शिक्षा दी जा रही है. साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी इस चीज को महत्त्व दिया जा रहा है. सिर्फ किताबी नहीं बल्कि प्रैक्टिकल ज्ञान पर जोर दिया जाना चाहिए.



- परीक्षा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन्स का खास ख्याल रखा जाएगा.

- सीबीएसई पहले की तरह ही संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम करवाएगी.

- शिक्षा मंत्री ने टीचर्स की सराहना की. उन्होंने टीचर्स के समर्पण की प्रशंसा की. उन्होंने जेईई, नीट जैसी परीक्षाओं को कोरोना वायरस महामारी के दौरान करवाने के लिए भी सराहना की. उन्होंने टीचर्स को कोरोना वॉरियर बताया.

- शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई सहित कई राज्यों ने भी सिलेबस घटा दिया है. आने वाली परीक्षा घटे हुए सिलेबस के आधार पर होगा.

- ऑनलाइन परीक्षा के बारे में शिक्षा मंत्री ने कहा कि तमाम सीबीएसई स्कूल ग्रामीण इलाकों में हैं इसलिए ऑनलाइन परीक्षा नहीं संभव हो पाएगी.

ये भी पढ़ें
यूपी बोर्ड की भूल, 82 अंक पाने वाली छात्रा को किया अनुपस्थित, हुआ जुर्माना
शिक्षक भर्ती: 71 हजार स्कूलों में 94 हजार पदों पर भर्तियां जल्द, देखें डिटेल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज